मुंबई की यातायात समस्या सुधारेगा ये नया ट्रैफिक सिग्नल!

News18Hindi
Updated: May 9, 2017, 7:36 AM IST
मुंबई की यातायात समस्या सुधारेगा ये नया ट्रैफिक सिग्नल!
प्रतिकात्मक तस्वीर - PTI
News18Hindi
Updated: May 9, 2017, 7:36 AM IST
मुंबई ट्रैफिक पुलिस ने जाम की समस्या निपटाने का तरीका ढूंढ लिया है. जाम से निजात पाने के लिए मुंबई का पहला पोर्टेबल सिग्नल बनाया गया है.

पोर्टेबल सिग्नल यानि इस सिग्नल को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से मूव किया जा सकता है. इसके साथ ही इस तरह के सिग्नल को इलाके से दूसरे इलाके में भी ले जाया जा सकता है.

पोर्टेबल सिग्नल की बैटरी को 8 घंटे तक चार्ज करना होता है, जिसके बाद यह 24 घंटे तक काम कर सकता है. मुंबई में ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी संजय जाधव ने बताया कि पोर्टेबल सिग्नल की कई खूबियां हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये सिग्नल पोर्टेबल है और जहां इसकी जरूरत है इनस्टॉल किया जा सकता है.

आपको बता दें कि मुंबई शहर में लगभग 1200 पर्मानेंट सिग्नल हैं. ये 2000 किलोमीटर के एरिया में 28 लाख गाड़ियों को नियंत्रित करते हैं. लेकिन, प्रशासन और पुलिस ने माना है कि इतने सिग्नल भी कहीं न कहीं नाकाफी हैं.

इसके अलावा शहर में चल रहे मेट्रो के काम, रोड रिपेयर, यूटिलिटी काम की वजह से काफी सड़कों पर वन-वे या डायवर्जन करना जरूरी होता है. ऐसे में ये नए सिग्नल मुंबई ट्रैफिक कंट्रोल में काफी सहायक होंगे.

जानकारी के अनुसार, फिलहाल 13 पोर्टेबल सिग्नल ट्रैफिक डिपार्टमेंट के पास हैं. इनमें से 11 सिग्नल अलग-अलग जगह लगाए गए हैं.
First published: May 8, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर