तमिलनाडु में पेप्सिको और कोका कोला की बिक्री पर लगी रोक

hindi.moneycontrol.com
Updated: March 1, 2017, 6:38 PM IST
तमिलनाडु में पेप्सिको और कोका कोला की बिक्री पर लगी रोक
तमिलनाडु में बुधवार से पेप्सीको और कोका-कोला नहीं बिकेंगे. ये फैसला तमिलनाडु के व्यापार संगठन ने लिया है.
hindi.moneycontrol.com
Updated: March 1, 2017, 6:38 PM IST
तमिलनाडु में बुधवार से पेप्सीको और कोका-कोला नहीं बिकेंगे. ये फैसला तमिलनाडु के व्यापार संगठन ने लिया है. तमिलनाडु के व्यापार संगठन ने पेप्सिको और कोका कोला कंपनियों के किसी भी सामान की बिक्री पर राज्य में रोक लगा दी है.

दोनों कंपनियों पर पानी के बेजा इस्तेमाल का आरोप लगा है. इस वजह से राज्य में हर साल सूखे के हालात हो जाते हैं. किसानों को खेतों के लिए पानी नहीं मिलता है जबकि ये मल्टी- नेशनल कंपनियां बेधड़क राज्य के जल स्रोतों का इस्तेमाल करते हुए अपना उत्पादन जारी रखती हैं.

तमिलनाडु के व्यापारियों ने किया कोला ड्रिंक्स का बहिष्कार

बहुराष्ट्रीय कोला कंपनियों द्वारा मुनाफे में भारी हिस्सेदारी देने के बावजूद तमिलनाडु संगनगालिन पेरामाइपू के करीब 70 फीसदी सदस्यों ने कोका कोला और पेप्सी ब्रांड की बिक्री बंद करने की घोषणा की है. व्यापार संगठन के एक शीर्ष नेता ने यह जानकारी दी.

व्यापार संगठन ने इससे पहले जनवरी में अपने सदस्यों से दो विदेशी कोला ब्रांड्स के बहिष्कार की गुजारिश की थी और उनसे ताजे जूस भारतीय कंपनियों द्वारा बनाए गए पेय पदार्थों को बढ़ावा देने की गुजारिश की थी.

तमिलनाडु संगनगालिन पेरामाइपू (टीएनवीएसपी) के अध्यक्ष ए.एम. विक्रम राजा ने बताया कि दुकानदारों को विदेशी कोला ब्रांड्स के हर 10 क्रेट के साथ 3 से 5 क्रेट मुफ्त दिए जा रहे हैं. इसके बावजूद हमारे 70 फीसदी सदस्यों ने नए स्टॉक का आर्डर नहीं लिया और जो भी बेचे जा रहे हैं, वे पुराने स्टॉक हैं.

एक व्यापारी ने कहा कि हमें भी यह चुनने का अधिकार है कि हम किस प्रकार के उत्पाद का स्टॉक करें.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)
First published: March 1, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर