चीन में आमिर खान की 'दंगल' को लेकर छिड़ी अजीब बहस

भाषा
Updated: May 17, 2017, 11:15 PM IST
चीन में आमिर खान की 'दंगल' को लेकर छिड़ी अजीब बहस
चीन में आमिर की 'दंगल' ने मचाई धूम, 5 दिन में कमाए 100 करोड़ से ज्यादा
भाषा
Updated: May 17, 2017, 11:15 PM IST
चीन में शानदार प्रदर्शन कर रही आमिर खान की फिल्म 'दंगल' को लेकर आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गया है जहां कुछ समर्थकों ने इसे लैंगिक रूढ़िता तोड़ने वाली फिल्म बताया वहीं कुछ ने इसे पूर्वाग्रह से प्रेरित बताया जो पचने योग्य नहीं है.

फिल्म एक व्यक्ति के अपनी बेटियों को पहलवान बनाने के सपने पर आधारित है और दो हफ्ते पहले यहां रिलीज होने के बाद से इसने 7.2 करोड़ डॉलर की कमाई की है.

एक तरफ जहां फिल्म 'दंगल' को काफी प्रशंसा मिली है वहीं काफी संख्या में लोगों और ख़ासकर महिला समर्थकों ने इसकी आलोचना भी की है.

स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक लोकप्रिय चीनी वेबसाइट डॉबन डॉट कॉम के मुताबिक फिल्म के दर्शकों ने दस में से 9.2 की रेटिंग दी है वहीं सैकड़ों लोगों ने कम रेटिंग और खराब समीक्षा की है.

एक समीक्षा में लिखा गया है, 'पिता के मूल्य मुझे नहीं पच रहे हैं, वो अपनी बेटियों को अपने सपने, धन और चैंपियन बनने के लिए एक ख़ास तरह का जीवन जीने को बाध्य करता है. आप मानते हैं कि फिल्म में लैंगिक रूढ़िता को तोड़ा गया है लेकिन ये पूरी तरह पूर्वाग्रह से ग्रसित है.'

एक अन्य समीक्षा में कहा गया है, 'फिल्म से पितृसत्तात्मक बू आती है और पुरूषवादी अहंकार झलकता है. बेटियों को स्वतंत्रता नहीं है और विश्व चैंपियन बनने के लिए उनका पिता उग्र रूप से उनका पालन पोषण करता है.'
First published: May 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर