जानिए क्या सही है मातृ फ़िल्म पर पैसे खर्च करना: फ़िल्म रिव्यू

News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 1:45 PM IST
जानिए क्या सही है मातृ फ़िल्म पर पैसे खर्च करना: फ़िल्म रिव्यू
फ़िल्म मातृ में रवीना ने साबित किया है कि वो क्यों एक दमदार अभिनेत्री हैं
News18Hindi
Updated: April 21, 2017, 1:45 PM IST
फ़िल्म - मातृ
एक्टर - रवीना टंडन, दिव्या जगादले, मधुर मित्तल
निर्देशक - अश्तर सैयद
रेटिंग - ** स्टार

जब हॉलीवुड निर्देशक क्विंटन टैरंटीनो ने 'किल बिल' फ़िल्म सिरीज़ बनाई थी उसी समय से महिलाओं के बदला लेने वाली एक्शन फ़िल्मों का एक स्टैंडर्ड तय हो गया था.

भारत में हालांकि महिलाओं के बदला लेने वाली श्रेणी में 'नागिन', 'खून भरी मांग' और 'हेट स्टोरी' जैसी फ़िल्मे ही आती हैं.

मातृ भी इस श्रेणी में एक और फ़िल्म है जिसमें मां बेटी के सामूहिक बलात्कार और फिर बेटी की मौत का बदला मां (रवीना) खुद लेती हैं.

लेकिन फ़िल्म में सिर्फ़ बदले की कहानी नहीं है, रवीना, यहां पितृसत्तात्मक समाज से भी लड़ती हैं और कानूनी तंत्र से भी और यहीं फ़िल्म खिचड़ी बन जाती है.

फ़िल्म की कहानी के अनुसार दिल्ली में रात को अपने घर जा रही एक मां और बेटी को कुछ राजनीतिक पहुंच रखने वाले लड़के उठा कर ले जाते हैं और उनका सामूहिक बलात्कार करते हैं.

इस घटना के बाद जब पुलिस और प्रशासन इस सारे मामले से अपना पल्ला झाड़ने लगता है तो फिर 'मां' या 'मातृ' अपनी बेटी और खुद को इंसाफ़ दिलाने का ज़िम्मा अपने हाथ में लेती है.

फ़िल्म रवीना के इर्द गिर्द बुनी गई है और ऐसे में वो लगभग हर फ़्रेम में हैं और अपनी एक्टिंग से कुछ दृश्यों में प्रभावित करती हैं.

फ़िल्म के अभिनय की जान हैं, फ़िल्म के विलेन मधुर मित्तल, जिन्हें पहले ही सीन से आप पसंद नहीं करेंगे.

फ़िल्म अंत तक जाते जाते कुछ लंबी हो जाती है और रवीना का दर्द और बदला कभी नाम शबाना और कभी पिंक की याद दिलाता है, निर्देशक ने शायद इन फ़िल्मों से कुछ प्रेरणा भी ली है.

फ़िल्म एक अच्छे उद्देश्य से बनाई गई है और कैसे रेप विक्टिम्स को हमारे समाज और सिस्टम में परेशानी का सामना करना पड़ता है, ये दिखाना चाहती है लेकिन फिर एक ही समय पर इतना कुछ घटने लगता है कि आप परेशान हो सकते हैं.

फ़िल्म का गीत संगीत / पार्श्व संगीत इसका कमज़ोर पक्ष है और निर्देशन के स्तर पर कुछ कमियों को अगर आप छोड़ दें तो ये एक अच्छी नीयत से बनाई गई औसत फ़िल्म है.


First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर