टीवी पर आने से पहले जानिए Game of Thrones Season 7 की कहानी

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 1:17 PM IST
टीवी पर आने से पहले जानिए Game of Thrones Season 7 की कहानी
Game of thrones_सीजन 7
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 1:17 PM IST
दुनिया भर के करोड़ों दर्शकों का पसंदीदा शो Game Of thrones एक बार फिर हाजिर है सीजन 7 के साथ. लंबे इंतजार के बाद सीजन 7 का पहला एपिसोड ऑन एयर हो गया है और ये दर्शकों को काफी पसंद भी आया है. GOT के फैन्स को इस बार नया सीजन देखने के लिए काफी इंतजार करना पड़ा है. लेकिन पहले एपिसोड को मिल रही प्रतिक्रिया देखकर लग रहा है कि दर्शकों के लिए सब्र का फल मीठा रहने वाला है.

सीजन 7 के पहले एपिसोड का अंत डेनेरस टारगेरियन के वेस्टरोस पहुंचने के साथ होता है. ये एक बड़ा सीन है क्योंकि 6 सीजन निकल जाने के बाद पहली बार टारगेरियन यानी खलीसी इस जमीन पर कदम रख रही है.खलीसी के साथ उसकी विशालकाय सेना भी है और दुश्मनों के पसीने छुड़ाने वाले ड्रैगन्स भी.

खलीसी अपनी सेना के साथ वेस्टरोस के ड्रैगन स्टोन आइलैंड पर पहुंची है और ये जगह कई मायनों में खास है. पिछले कई सीजन में दिखाया जा चुका है कि ड्रैगनस्टोन स्टेनिस बराथियन का गढ़ रहा है. जहां बैठकर वो युद्ध की योजनाएं बनाया करता था. सीजन 4 के अंत में स्टेनिस ने नॉर्थ जाने के लिए ये इलाका छोड़ दिया था. लेकिन फिर वो कभी लौट नहीं पाया और मारा गया.

ड्रैगनस्टोन शो के दूसरे किरदारों के लिए भी काफी अहम है और यही वजह है कि सीजन 7 के पहले एपिसोड का नाम ही Dragonstone रखा गया है. जॉन स्नो के दोस्त सैम टार्ले को एक प्राचीन किताब पढ़ते हुए पता लग जाता है कि यहां ड्रैगन ग्लास नाम का एक ऐसा पदार्थ पाया जाता है जिससे व्हाइट वॉकर्स को मारा जा सकता है.

First episode_Dragonstone
सीजन 7 के पहले एपिसोड का नाम Dragonstone है


कहानी के मुताबिक व्हाइट वॉकर किसी भी हथियार से नहीं मरते और ना ही उन्हें आग में जलाया जा सकता है इसलिए ड्रैगनग्लास का मिलना बहुत जरूरी है. एपिसोड की शुरुआत में दिखाया गया है कि नाइट किंग व्हाइट वॉकर्स की सेना के साथ दक्षिण की तरफ बढ़ रहा है.

नॉर्थ ऑफ द वॉल इलाके में सांसा स्टार्क और जॉन स्नो के बीच दूरियां बढ़ रही हैं. Game of Thrones सीजन 7 के पहले एपिसोड में तो दोनों अपने बीच हुई गलतफहमी को सुलझा लेते हैं लेकिन ये इस बात का इशारा है कि आने वाले वक्त में दोनों के बीच टकराव बढ़ सकता है और हो सकता है कि इसमें लॉर्ड बेलिश का भी हाथ हो. वैसे जॉन स्नो व्हाइट वॉकर्स से लड़ने के लिए सेना में महिलाओं की भर्ती के लिए अपने लोगों को मना चुका है.

दक्षिण में सर्सी को यूरोन ग्रेजॉय की शक्ल में एक नया साथी मिल गया है जो सर्सी और जेमी लेंसिस्टर के साथ मिलकर डेनेरस टारगेरियन को हराने के सपने देख रहा है. सीजन 7 के पहले एपिसोड में ब्रिटिश सिंगर एड शीरन भी नजर आते हैं जो एक सैनिक की भूमिका में हैं. एड शीरन की मुलाकात आर्या स्टार्क से होती है.आर्या अपने घोड़े पर जंगल में आगे बढ़ रही है और उसे एड शीरन सैनिकों की एक टोली के साथ गाना गाते हुए नजर आते हैं.

एड शीरन के कैमियो को लेकर अलग अलग प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. कुछ दर्शकों को शो में एड शीरन का आना अच्छा लगा है तो कुछ दर्शकों ने उनका मजाक बनाया है. वैसे एड शीरन आने वाले एपिसोड में भी दिखाई दे सकते हैं.

Ed Shreeran_game of thrones
Game of thrones के सीजन 7 में सिंगर एड शीरन भी नजर आए


भारतीय दर्शक Game Of thrones का पहला एपिसोड 18 जुलाई को Star world और Star world HD पर रात 11 बजे देख सकते हैं. जबकि Hotstar.com पर ये एपिसोड 17 जुलाई सुबह 7.30 बजे से ही उपलब्ध हो गया है.

अगर आप भी Game Of thrones के फैन हैं तो ये सीजन आपको रोमांच की नई यात्रा पर ले जाएगा. इस सीजन में एक मेगा एपिसोड भी होगा जिसकी लंबाई बाकी एपिसोड्स के मुकाबले ज्यादा होगी.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर