फिल्म 'ला ला लैंड' क्यों है इतनी खास, जानें- 10 बड़ी बातें

News18Hindi
Updated: February 27, 2017, 4:29 PM IST
फिल्म 'ला ला लैंड' क्यों है इतनी खास, जानें- 10 बड़ी बातें
अमेरिकी फिल्म 'ला ला लैंड' की धूम 89वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में भी दिखी. इस फिल्म ने 5 अवॉर्ड अपने नाम किए.
News18Hindi
Updated: February 27, 2017, 4:29 PM IST
अमेरिकी फिल्म 'ला ला लैंड' की धूम 89वें ऑस्कर अवॉर्ड समारोह में भी दिखी. इस फिल्म ने 6 अवॉर्ड अपने नाम किए है. 'ला ला लैंड' को 14 कैटिगरीज में नॉमिनेशन मिला था. इससे पहले 1959 में आई 'ऑल अबाउट ईव' और फिल्म 'टाइटैनिक' को भी 14 कैटिगरीज में नॉमिनेशन मिला था. आखिर क्यों हैं ला ला लैंड इतनी खास, हम आपको बताते हैं ला ला लैंड से जुड़ी 10 बातें.

फिल्म के डायरेक्टर डैमिया शेजेल ने इस फिल्म का स्क्रीनप्ले 2010 में ही लिखा था, लेकिन कोई उन्हें फाइनेंस करने को तैयार नहीं था.

साल 2014 में शेजेल की फिल्म 'विपलाश' की सफलता के बाद समिट एंटरटेनमेंट ने इस प्रोजेक्ट पर काम करने का फैसला किया और इस फिल्म पर काम शुरू हुआ.

31 अगस्त 2016 को वेनिस फिल्म फेस्टिवल में पहली बार ला ला लैंड का प्रीमियर हुआ था. यूनाइटेड स्टेट में ये फिल्म 9 दिसंबर 2016 को रिलीज हुई थी.

30 मिलियन डॉलर में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 369 मिलियन डॉलर की कमाई की.

la2

'ला ला लैंड' की कहानी एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस और एक म्यूजिशियन की है. दोनों एक दूसरे से मिलते हैं और उनका प्यार परवान चढ़ता है.



फिल्म में एमा स्टोन स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस मिया के किरदार में हैं जो एक कॉफी शॉप में काम करती है और अभिनेता रायन गास्लिंग एक संगीतकार सेबस्टियन की भूमिका में हैं.

मिया और सेबस्टियन की पहली मुलाकात भारी ट्रैफिक में होती है और दोनों के बीच झगड़ा होता है. मिया इस झगड़े की वजह से अपने आडिशन में फेल हो जाती है. मिया का मूड ठीक करने के लिए रात को उसकी एक दोस्त क्लब में ले जाती हैं जहां उसकी मुलाकात उसी शख्स से होती है, जिससे उसका झगड़ा होता है. इस तरह दो चार मुलाकातों के बाद दोनों के बीच प्यार हो जाता है.

हालांकि दोनों जब अपने करियर में सफल हो जाते हैं तो किसी झगड़े की वजह से इनका रिश्ता टूट जाता है और मिया किसी और शख्स से शादी कर लेती है. पांच सालों के बाद एक दिन मिया अपने पति के साथ एक जैज बार में जाती हैं जहां सेबस्टियन नजर आता है. सेबेस्टियन लव थीम बजाता है, मिया की नजरें उससे मिलती हैं और दोनों अपने सपने में खो जाते हैं. गाना खत्म होते ही मिया अपने पति के साथ वहां से चली जाती हैं और आखिरी बार अपने पहले प्यार की तरफ देखती है.

इस फिल्म के लिए एमा स्टोन को बेस्ट एक्ट्रेस और रायन गस्लिंग को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है.

इससे पहले गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स 2017 में भी फिल्म 'ला ला लैंड' को  7 अवॉर्ड मिले थे.

First published: February 27, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर