ऑस्कर में ‘लाइफ ऑफ पाई’ की मची धूम, मिले चार अवॉर्ड

News18India

Updated: February 25, 2013, 3:19 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी हॉलीवुड फिल्म लाइफ ऑफ पाइ की झोली में अभी तक चार अवॉर्ड्स आ गए हैं। इस फिल्म को लाइफ ऑफ पाई को बेस्ट सिनेमेटोग्राफी, बेस्ट विजुअल इफेक्ट, बेस्ट ओरिजनल म्यूजिक स्कोर और बेस्ट डायरेक्शन के लिए ऑस्कर मिला है। लाइफ ऑफ पाई के लिए आंग ली को बेस्ट डायरेक्टर का खिताब मिला। यान मार्टल के 2001 में लिखे उपन्यास 'लाइफ ऑफ पाई' पर ये फिल्म आधारित है। इस फिल्म में 3डी तकनीक का बेहतरीन उपयोग फिल्म में देखने को मिलता है और स्पेशल इफेक्ट्स लाजवाब है।

लाइफ ऑफ पाई उपन्यास और फिल्म से भारत में अधिकतर लोग परिचित हैं। इस फिल्म को निर्देशन समेत ऑस्कर में 11 वर्गों में नामांकन मिला।फिलहाल दो कैटेगरी में इस फिल्म ने बाजी मार ली है। इरफान खान और तब्बू ने इस फिल्म में अहम किरदार निभाए हैं। इतना ही नहीं फिल्म न केवल पांडिचेरी और भारत के कुछ इलाक़ों में शूट की गई है बल्कि इसमें कुछ गीत भी विदेशों में पसंद किए हैं।

वहीं अभिनेता क्रिस्टोफर वाल्ट्ज को 'डजेंगो अनचेन्ड' फिल्म में अभिनय के लिए 85वें एकेडमी अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के अवार्ड से नवाजा गया। फिल्म में 56 वर्षीय वाल्ट्ज ने डॉ. किंग शुल्ज की भूमिका निभाई है, जो एक जर्मन शिकारी है और अपने काम में मदद के लिए एक गुलाम खरीदता है। यह वाल्ट्ज का दूसरा ऑस्कर अवार्ड है। इससे पहले वह 2009 में प्रदर्शित हुई 'इन्ग्लोरियस बास्टर्ड्स' में सहायक भूमिका के लिए यह अवार्ड जीत चुके हैं।

निर्देशक मार्क एंड्रयूज व ब्रेंडा चैपमैन की फिल्म 'ब्रेव' को 85वें वार्षिक एकेडमी अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया। यह फिल्म एक ऐसी स्कॉटिश राजकुमारी मेरिडा की कहानी है जो उसे एक युवा औरत में तब्दील करने के अपने मां के प्रयास का विरोध करती है। इस अवार्ड के लिए नामांकित अन्य फिल्मों में 'फ्रेंकेनवीनी', 'पारानॉरमैन', 'द पाइरेट्स! बैंड ऑफ मिस्टिफ्स' व 'रेक-इट राल्फा' शामिल थीं।

फिल्मकार आंग ली की फिल्म 'लाइफ ऑफ पाई' को 85वें एकेडमी अवार्ड्स समारोह में सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी व सर्वश्रेष्ठ विज्युल इफेक्ट्स के ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया है। यह उन्हें मिला पहला ऑस्कर अवार्ड है। वैसे 2008 में फिल्म 'द क्यूरियस केस ऑफ बेंजामिन बटन' के लिए वह ऑस्कर में नामांकित हुए थे। विज्युल इफेक्ट्स के लिए बिल वेस्टेनहोफर, ग्विलायूम रोचेरोन, एरिक-जैन डी बोएर व डोनाल्ड आर. इलियट ने संयुक्त रूप से अवार्ड ग्रहण किया।

(एजेंसियों की जानकारी के साथ)

First published: February 25, 2013
facebook Twitter google skype whatsapp