पढ़ें: ऑस्कर में कौन-कौन छाया, किसको क्या मिला?

वार्ता
Updated: February 25, 2013, 8:00 AM IST
पढ़ें: ऑस्कर में कौन-कौन छाया, किसको क्या मिला?
सबसे ज्यादा 12 श्रेणी में अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन पर आधारित स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म लिंकन नामांकित थी। इसके बाद 11 श्रेणियों में लाइफ आफ पाई नामांकित थी।
वार्ता
Updated: February 25, 2013, 8:00 AM IST
लास एंजिलिस। लास एंजिलिस में आयोजित होने वाला यह 85वां ऑस्कर पुरस्कार समारोह है। ऑस्कर पुरस्करों का वितरण 24 श्रेणियों में किया जाता है, जिसमें से सबसे अधिक 12 श्रेणी में अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन पर आधारित प्रसिद्ध निर्देशक स्टीवन स्पीलबर्ग की फिल्म लिंकन नामांकित थी। इसके बाद 11 श्रेणियों में लाइफ आफ पाई नामांकित थी।

समुद्री तूफान में जहाज के डूबने के कारण अपने पूरे परिवार को खो देने वाले फिल्म के किरदार पाई और तूफान से बचे एक और खूंखार हमसफर बाघ के जीवन जीने की जंग को अनूठे अंदाज से पेश करती फिल्म लाइफ आफ पाई ने बेस्ट डाइरेक्शन, बेस्ट सिनेमैटोग्राफी और बेस्ट विजुएल इफेक्ट, बेस्ट आरिजनल साउंड स्कोर की श्रेणी में पुरस्कार जीता है।

लाइफ आफ पाई के बाद सबसे अधिक तीन श्रेणियों में पुरस्कार जीतने वाली फिल्म आर्गो है। प्रसिद्ध हॉलीवुड अभिनेता बेन एफलेक ने इस फिल्म के जरिए पहली बार निर्देशन की दुनिया में कदम रखा और अपने पहले ही प्रयास में तीन पुरस्कार जीतने मे सफल रहे। सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीतने वाले आर्गो ने अडेप्डेट स्क्रीनप्ले और फिल्म एडीटिंग की श्रेणी में पुरस्कार हासिल किया है। सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी मे नौ फिल्म नामांकित थीं, लेकिन बेन ने बाफटा में कमाल दिखाने के बाद ऑस्कर में भी अपना डंका बजाया।

आर्गो के समान तीन पुरस्कार जीतने वाली फिल्म लेस मिजरेबल है। फ्रांस के प्रसिद्ध लेखक विक्टर हयूगो के उपन्यास पर आधारित इस फिल्म का निर्देशन टाम हूपर ने किया है।ह्यूग जैकमैन, रसेल क्रो और एन हैथवे जैसे नामचीन सितारों से जुड़ी इस फिल्म ने हैथवे की बेजोड़ संवाद अदायगी और अभिनय के कारण सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार हासिल किया। इस फिल्म को अन्य दो पुरस्कार मेकअप और हेयस्टाइलिंग और साउंड मिक्सिंग के क्षेत्र में मिले।

First published: February 25, 2013
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर