एक बार फिर ऑस्कर की दौड़ में एआर रहमान, इस फिल्म के लिए मिल सकता है इनाम

आईएएनएस

Updated: December 14, 2016, 4:57 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

लॉस एंजेलिस। भारतीय संगीतकार एआर रहमान एक बार फिर ऑस्कर की दौड़ में हैं। इस बार वह 'पेले : बर्थ ऑफ ए लीजेंड' में अपने काम के लिए इस दौड़ में शामिल हुए हैं। रहमान 2009 में अपनी फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए दो ऑस्कर जीत चुके हैं। इस बार 89वें अकेडमी अवॉर्ड्स में ऑरिजिनल स्कोर श्रेणी में नामांकन के लिए दावेदारों की लंबी सूची में उनका नाम शामिल किया गया है।

'अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' ने मंगलवार को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह सूची जारी की। 89वें अकेडमी अवॉर्ड्स के लिए अंतिम नामांकनों की घोषणा 24 जनवरी को की जाएगी। पुरस्कार समारोह 26 फरवरी को हॉलीवुड में 'हॉलीवुड एंड हाइलैंड सेंटर के डॉल्बी थियेटर' में आयोजित किया जाएगा।

एक बार फिर ऑस्कर की दौड़ में एआर रहमान, इस फिल्म के लिए मिल सकता है इनाम
तस्वीर: Getty Images

रहमान इससे पहले 2009 में अपनी फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए दो ऑस्कर जीतकर भारत का नाम रोशन कर चुके हैं। उन्हें फिल्म के गीत 'जय हो' के लिए बेस्ट ऑरिजिनल स्कोर और बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग के लिए पुरस्कार दिया गया था। गीत के बोल गुलजार ने लिखे थे। रहमान को 1992 में 'रोजा' फिल्म से अपने करियर का एक बड़ा ब्रेक मिला था।

उसके बाद उन्होंने 'रंगीला', 'ताल', 'दिल से', 'जोधा अकबर' और 'रंग दे बसंती' जैसी कई फिल्मों के लिए शानदार संगीत तैयार किया है। एंड्रयू लॉयड बेबर ने ब्रोडवे म्यूजिकल 'बाम्बे ड्रीम्स' का संगीत तैयार करने का प्रस्ताव देकर उन्हें पहला अंतर्राष्ट्रीय ब्रेक दिया था, जिसने उन्हें अपार ख्याति दिलाई थी।

वर्ष 2014 में 'मिलियन डॉलर आर्म', 'द हंड्रड-फुट जर्नी' और भारतीय फिल्म 'कोचादइयां' के लिए भी उनका काम ऑस्कर के दावेदारों में था। 2011 में रहमान को 83वें वार्षिक अकेडमी अवॉर्ड्स में डेनी बॉयल की फिल्म '127 आवर्स' में ऑरिजिनल स्कोर के लिए और इसी फिल्म के लिए ऑरिजिनल सॉन्ग 'इफ आई राइज' के लिए भी दो नामांकन हासिल हुए थे।

First published: December 14, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp