भारतीय तबलावादक संदीप दास ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड

News18Hindi
Updated: February 13, 2017, 1:30 PM IST
भारतीय तबलावादक संदीप दास ने जीता ग्रैमी अवॉर्ड
भारतीय तबलावादक संदीप दास और यो यो मा की जुगलबंदी को ग्रैमी अवॉर्ड मिला है.
News18Hindi
Updated: February 13, 2017, 1:30 PM IST

भारतीय तबलावादक संदीप दास और यो यो मा की जुगलबंदी को ग्रैमी अवॉर्ड मिला है. दास सर्वश्रेष्ठ विश्व संगीत श्रेणी में ग्रैमी पुरस्कार जीतने वाले यो यो मा के सिल्क रोड एनसेम्बल के एल्बम ‘सिंग मी होम’ का हिस्सा थे. इस श्रेणी में भारतीय सितारवादक अनुष्का शंकर का एल्बम ‘लैंड ऑफ गोल्ड’ भी नामित था, लेकिन वो पुरस्कार से चूक गईं.

यो यो मा के ‘सिंग मी होम’ की धुनें विश्वभर के विभिन्न कलाकारों ने तैयार की हैं. यह एल्बम मा के ‘‘द म्युजिक ऑफ स्ट्रेंजर्स यो यो मा ऐंड दी सिल्क रोड एनसेंबल’ नाम के प्रोजेक्ट पर बनी डॉक्युमेंट्री का हिस्सा है.

मा और दास के अलावा इस एल्बम में शामिल अन्य संगीतकार हैं न्यूयॉर्क के रहने वाले सीरियाई शहनाई वादक किनान अजमेह. अजमेह अमेरिकी राष्ट्रपति के यात्रा प्रतिबंध के आदेश के बाद विदेश में ही रहने को मजबूर थे, जब एक अदालत ने इस आदेश पर रोक लगाई तब जाकर अजमेह देश लौट सके.

इस मौके पर दास ने कहा कि एनसेंबल ने एकता और एक-दूसरे की संस्कृतियों के सम्मान का प्रभावशाली संदेश दिया है. पुरस्कार लेने के बाद दास ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘जब ऐसी चीजें होती हैं तो हम पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि हमने विभिन्न देशों का बहुत कुछ अपनाया है. वर्तमान में, मुझे लगता है कि हम और संगीत बनाते रहेंगे और प्रेम फैलाते रहेंगे.

First published: February 13, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर