जैकी चैन को मिला ऑस्कर, बॉलीवुड ने भी दी बधाई

News18India
Updated: November 15, 2016, 12:00 AM IST
News18India
Updated: November 15, 2016, 12:00 AM IST
नई दिल्ली। जैकी चैन को ऑस्कर मिलने पर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से भी बधाइयां मिल रही हैं। दरअसल स्टंट के इस सुपर किंग का हमारी इंडस्ट्री से भी गहरा नाता रहा है। भले ही उन्होंने किसी हिंदी फिल्म में काम नहीं किया हो, लेकिन बॉलीवुड के कई सितारे उनके साथ काम कर चुके हैं। और कई हैं जो उनके साथ काम करना चाहते हैं। इसकी वजह ये है कि हिंदुस्तान में भी उनके चाहने वालों की तादाद करोड़ों में है।

बढ़ती उम्र के साथ जैकी चैन ने फिल्मों में अपनी भूमिकाएं भले बदल ली हों। लेकिन अभी भी वो अपनी फिल्म के हीरो ही होते हैं। फिल्म द कराटे किड में उन्होंने एक ऐसे मार्शल आर्ट टीचर की भूमिका निभाई जो अमेरिका से चीन आए एक बच्चे को ट्रेनिंग देता है। इस बदली हुई भूमिका में भी जैकी चैन ने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया क्योंकि इसमें उनकी पहले की फिल्मों की तरह ना तो उनके खतरनाक स्टंट थे, ना ही कोई कॉमेडी थी।

लेकिन इससे पहले जैकी चैन की फिल्मों की एक लंबी फेहरिस्त है जिसके जरिए उन्होंने दुनिया भर के दर्शकों पर अपनी अनोखी छाप छोड़ दी। हालांकि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चीन के सुपरस्टार ब्रूस ली की फिल्मों में एक्स्ट्रा कलाकार के तौर पर की थी। लेकिन उस वक्त किसी को अंदाजा नहीं था कि ब्रूस ली के बाद जैकी चैन फिल्मों में मार्शल आर्ट को एक नया मुकाम दिला देंगे।

दरअसल जैकी चैन ने ही ब्रूस ली के बाद चीनी सिनेमा को नई ऊंचाई पर पहुंचाया, उसे दुनियाभर के सिनेमा के बीच अलग पहचान दिलाई। इतना ही नहीं, हांगकांग में जन्में जैकी चैन की वजह से खुद उनका शहर एक अलग फिल्म इंडस्ट्री के तौर पर खड़ा हो गया। आज जैकी जैन एशिया के सबसे बड़े स्टार हैं। इतने बड़े कि हॉलीवुड का बड़े से बड़ा कलाकार उनके साथ काम करने को बेताब है।

अभिनेता क्रिस टकर ने जैकी के साथ फिल्म रश ऑवर में काम किया। इस फिल्म में दोनों की जोड़ी ने कमाल कर दिया। इसके बाद इसका सिक्वल भी बना। ऑस्कर अवॉर्ड के दौरान क्रिस टकर ने जैकी चैन के साथ काम करने को लेकर अपनी यादें साझा की।
First published: November 14, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर