क्यों चर्चा में है हॉलीवुड फ़िल्म ‘लोगन’!

News18Hindi

Updated: March 9, 2017, 10:13 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

निर्देशक जेम्स मैनगोल्ड और अभिनेता ह्यू जैकमैन की फ़िल्म ‘लोगन’ अपनी रिलीज़ से लगभग 2 साल पहले से चर्चा में रही है. और अब जब यह फ़िल्म रिलीज़ हो गई है तो न सिर्फ़ क्रिटिक बल्कि आम दर्शक इस फ़िल्म की सराहना करते नहीं थक रहे हैं.

दरअसल 17 सालों तक एक्स मैन सीरीज़ की फ़िल्मों में वुलवुरीन का किरदार निभाने वाले अभिनेता ह्यू जैकमैन ने इस किरदार से संन्यास लेने का फ़ैसला किया है और उनके जाने के साथ ही फ़िल्मी पर्दे पर इस किरदार को ख़त्म कर दिया गया है.

क्यों चर्चा में है हॉलीवुड फ़िल्म ‘लोगन’!
निर्देशक जेम्स मैनगोल्ड और अभिनेता ह्यू जैकमैन की फ़िल्म ‘लोगन’ अपनी रिलीज़ से लगभग 2 साल पहले से चर्चा में रही.

ऐसा बहुत ही कम होता है जब किसी निर्माता कंपनी ने अपने इतने लोकप्रिय किरदार को बिल्कुल ख़त्म कर दिया हो.

जैकमैन के इस किरदार को निभाने के बाद इस किरदार की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई थी कि मार्वल फ़िल्मों के निर्माताओं ने इस किरदार पर आधारित तीन अलग फ़िल्में बनाई और तीनों ही सुपरहिट रही.

न्यूज़ 18 हिंदी पर हम आपको बता रहे हैं वो 4 बातें जो ‘लोगन’ को ख़ास बनाती हैं

रेटिंग

इस फ़िल्म को क्रिटिक की ओर से 5 में से 5 स्टार दिए गए. किसी सुपरहीरो फ़िल्म के लिए ऐसा होना एक अनोखी और विरली बात है.

फ़िल्मों को वैश्विक रेटिंग देने वाली साइट रॉटन टोमेटो को इस फ़िल्म को मिल रहे रिस्पॉन्स को देख कर अपनी रेटिंग भी बदलनी पड़ी थी.

इस फ़िल्म को मिल रहे प्यार के बाद मार्वल फ़िल्म के निर्माताओं को दर्शकों को यह आश्वासन देना पड़ा था कि शायद वुलवुरीन की वापसी होगी.

logan5

महिला वुलवुरीन

सुपरहीरो किरदार अक्सर कॉमिक्स को फ़िल्म में बदल कर बनाए जाते हैं और हर सुपर हीरो कॉमिक्स में मेल सुपरहीरो वाली शक्तियों के साथ एक फ़ीमेल सुपरहीरो भी मौजूद रहती आई है.

जैसे सुपरमैन और सुपरवुमैन या हल्क और शी-हल्क, लेकिन यह महिला किरदार कभी-कभी ही दिखाई देती हैं और इन्हें मेल किरदार को हटाकर मुख्यधारा में नहीं लाया गया है.

ऐसे में वुलवुरीन एक्स मैन सीरीज़ की पहली फ़िल्म है जो अपने मुख्य पुरुष किरदार को पूरी तरह से ख़त्म कर रहा है और फ़ीमेल किरदार को रख रहा है.

logan_

अगली पीढ़ी

यह पहला मौका है जब किसी सुपरहीरो की अगली पीढ़ी (बेटा या बेटी) को किसी सुपरहीरो फ़िल्म सीरीज़ में दिखाया गया है.

अपवाद के तौर पर ‘सन ऑफ़ मास्क’ को छोड़कर आजतक किसी भी सुपरहीरो के बच्चों को सुपरहीरो नहीं बनाया गया.

सुपरमैन, बैटमैन, थॉर, हल्क सालों से खुद ही लड़ रहे हैं लेकिन न उनके बच्चे ही कभी दिखाई दिए, न उनकी आगे की पीढ़ी.

लेकिन लोगन के साथ पहली बार वुलवुरीन की बेटी को दिखाया गया है जो वुलवुरीन की ही तरह सुपरपॉवरों से लैस है और इस फ़िल्म में वुलवुरीन की मौत के बाद वही वुलवुरीन की विरासत को आगे बढ़ाएगी.

logan2

कैंसर

वुलवुरीन किरदार के पास एक सुपरपॉवर ये है कि उसे किसी भी तरह से मारा नहीं जा सकता और उसकी उम्र भी धीरे धीरे बढ़ती है.

लेकिन फ़िल्म में ये किरदार निभाने वाले जैकमैन असल ज़िंदगी में स्किन कैंसर से जूझ रहे हैं.

इस फ़िल्म की शूटिंग के दौरान उनकी नाक पर मौजूद त्वचा सेल्स को कैंसर हो जाने के कारण हटाना पड़ा था और इसलिए फ़िल्म के क्लोज़ अप दृश्यों में ह्यू जैकमैन के चेहरे को कंप्यूटर से किसी दूसरे कलाकार के चेहरे पर लगाया गया है.

logan1

अंतिम फ़िल्म

मार्वल पिक्चर्स के पास वैसे तो ढेरों लोकप्रिय किरदार हैं, जिनमें एवेंजर्स सीरीज़, फ़ैंटास्टिक 4 और एक्स मैन के सभी किरदार आ जाते हैं, लेकिन वुलवुरीन का किरदार अपने आप में एक बेहद लोकप्रिय किरदार था.

ह्यू जैकमैन इस किरदार को 17 सालों से निभा रहे थे और वो एक्स मैन की 11 फ़िल्मों में से 10 में वुलवुरीन रह चुके हैं.

ऐसे में उनके लिए इस किरदार को छोड़ना और निर्माता के लिए इतने फ़ायदेमंद किरदार को रोक देना मुश्किल फ़ैसला था.

ह्यू जैकमैन ने अपनी फ़ेयरवेल स्पीच में कहा है, “ये किरदार मुझसे बड़ा है और ये हमेशा मुझसे (बतौर अभिनेता) बड़ा ही रहेगा. मैं जानता हूं कि लोग मुझे इसे निभाते देखने के आदि हैं और इसलिए मेरा जाना उन्हें अखर रहा है लेकिन शायद मुझसे बेहतर वुलवरीन इंतज़ार कर रहा हो.”

जैकमैन के जाने के साथ साथ ही वुलवुरूीन पर बनने वाली फ़िल्मों का सिलसिला थम गया है और अब आपको फ़िल्मों में ‘लोगन’ नहीं दिखेगा.

First published: March 8, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp