क्यूबा फिल्मोत्सव में दिखाई जाएगी तुषार वाघेला की शॉर्ट फिल्म

आईएएनएस

Updated: March 19, 2017, 5:04 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

छत्तीसगढ़ के तुषार वाघेला की अब तक 50 से ज्यादा लघु फिल्में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों, संग्रहालयों और आर्ट गैलरियों में प्रदर्शित की जा चुकी हैं. तुषार की इसी वर्ष निर्मित सात मिनट की लघु फिल्म 'श्लेमेंट ऑफ सैमिस फॉरेस्ट' (सैमी के जंगल का मृत्युगीत) का प्रदर्शन क्यूबा के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 'फिवाक' में 4 से 9 अप्रैल के बीच प्रदर्शित किया जाएगा.

इससे पहले, तुषार की फिल्म 'दंडकारण्य : द जंगल ऑफ पनिशमेंट' को भी इसी महोत्सव में वर्ष 2013 में प्रदर्शित किया गया था.

क्यूबा फिल्मोत्सव में दिखाई जाएगी तुषार वाघेला की शॉर्ट फिल्म
Photo Credit : Tushar Waghela Facebook Page

तुषार वाघेला छत्तीसगढ़ के प्रमुख प्रयोगधर्मी फिल्मकारों में से हैं. उन्होंने प्रायोगिक सिनेमा में अपनी अलग पहचान बनाई है. वह विशेष तरह की प्रायोगिक फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने इस मिथक को तोड़ा है कि फिल्म निर्माण केवल भारी-भरकम उपकरण, तकनीक और धन के बल पर ही किया जा सकता है.

तुषार वाघेला ने विशेष चर्चा में बताया कि 'सैमी के जंगल का मृत्युगीत' सात मिनट अवधि की एनिमेशन फिल्म है. यह फिल्म ग्लोबल वार्मिग, जलवायु परिवर्तन और वनों की कटाई जैसे चिंतनीय समस्या पर आधारित है.

उन्होंने ग्रीनपीस संस्था के हवाले से बताया कि आज हर दो सेकेंड में लगभग एक फुटबॉल ग्राउंड के बराबर का हमारा आदिम जंगल, खनन, जलवायु परिवर्तन और वनों की कटाई के कारण नष्ट कर दिया जाता है.

First published: March 19, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp