'ढिंचैक पूजा' जो करती हैं उसे 'क्रिंज़ पॉप' कहते हैं, अपने रिस्क पर सुने ये गाने

Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 3:34 PM IST
'ढिंचैक पूजा' जो करती हैं उसे 'क्रिंज़ पॉप' कहते हैं, अपने रिस्क पर सुने ये गाने
'ढिंचैक पूजा' जो गाने गा रही हैं, उसे क्रिंज पॉप कहते हैं.
Sushant Mohan | News18Hindi
Updated: May 19, 2017, 3:34 PM IST
बीते तीन दिनों से 'ढिंचैक पूजा' का नाम आपको अपनी फ़ेसबुक और ट्विटर की टाइम लाइन पर दिख रहा होगा.

लोग उनके गाने 'सेल्फ़ी मैंने ले ली आज' को शेयर कर रहे हैं, लेकिन अपनी वॉल पर नहीं, दूसरे की वॉल पर क्योंकि ये गाना आपके संगीत के टेस्ट को डैमेज भी कर सकता है.

गाने जो सुर और ताल के बीच सामंजस्य बिठाकर बनाए जाते हैं वो 'पॉप' कहलाए जा सकते हैं, लेकिन जब कोई गायक, सुर और ताल को छोड़कर गायिकी करने लग जाता है तो उसे 'क्रिंज पॉप' कहा जाता है.

आमतौर पर गायक अपने गानों को सुरीला और सर्वश्रेष्ठ बनाने की कोशिश करते हैं लेकिन क्रिंज़ पॉप एक अलग श्रेणी है जिसमें गायक जान बूझ कर गाने को इतना खराब गाते हैं कि उनकी रचना को 'सबसे ख़राब' का अवॉर्ड मिल जाए.

क्रिंज़ पॉप की जनक अमेरिकी गायिका रिबेका ब्लैक को माना जाता है जिनके गाने 'फ़्राईडे' को सबसे ख़राब गाना घोषित किया गया था.

हालांकि वो आपको सुनने में उतना ख़राब नहीं लगेगा जितना ख़राब भारत, नेपाल और पाकिस्तान के क्रिंज पॉप गायकों के गाने आपको लग सकते हैं.

नीचे लगे गाने एशिया के प्रसिद्ध क्रिंज पॉप गायकों के गाने हैं जो इसलिए लोकप्रिय हो गए क्योंकि लोगों को उनके 'अलग' गानों में भी जबर्दस्त मज़ा आने लगा.

ढिंचैक पूजा

22 साल की इस लड़की ने संगीत की कोई शिक्षा नहीं ली है लेकिन फिर भी उनका गाना 'सेल्फ़ी मैंने ले ली आज' सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गया है और वो सबसे पॉपुलर यूट्यूब स्टार में से एक बन गई हैं जिसका सबसे बड़ा कारण है पूजा की गायिकी का अंदाज़. यूट्यूब पर एक मिलियन से ज़्यादा बार देखे गए इस गाने को सुनने के बाद जो क्षति आपके संगीत की समझ को हो सकती है वो हम पूरी तो नहीं कर सकते लेकिन शायद आप एक अलहदा एक्सपिरियेंस से गुज़रने वाले हैं.

 

अवि गुज्जर

14 साल के अवि का सुपरहिट गाना था 'चलो मेरे साथ में,कट्टा मेरे हाथ में' और इसका कारण था उनको यूट्यूब पर मिली हिट्स. अवि गुज्जर के गानों को वो हनी सिंह और दिलजीत के गाने 'पंगा' से इंस्पायर्ड मानते हैं और गुड़गाँव के पास रहने वाले ये बच्चे यूट्यूब पर अपने दोस्तों के साथ शूट की गई एक एल्बम में नज़र आते हैं. अवि के गाने के वीडियो में आप देख सकते हैं कि उनकी एल्बम का नाम ही उन्होनें ग़लत लिखा है, लेकिन इससे क्या फ़र्क पड़ता है, क्योंकि उनके हाथ में कट्टा है.

 

भीम नरुला

नेपाल के इस सिंगर के गानों पर लोगों को हंसी और गुस्सा एक साथ आ सकता है. भीम अपने गानों में डिज़ाईनर ड्रेस पहनी मॉडल के साथ फ़ॉर्मल कपड़ो में नाचते नज़र आते हैं और यही बात उन्हें रोचक बना देती हैं. हालांकि भीम का इंग्लिश में गाने कि कोशिश भी कई मायनों में उनके एफ़र्ट को दिखाता है.

 

ताहिर शाह

पाकिस्तान के गायक ताहिर शाह अंग्रेज़ी में गाने गाते हैं और उनके पिछले गाने 'एंजल' की मेकिंग कॉस्ट ही बहुत ज़्यादा थी. लेकिन इतना महंगा गाना बनाने वाले ताहिर को उनके निर्माता बेहद सपोर्ट करते हैं क्योंकि उनके गाने सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं. भले ही 'ग़लत' कारणों के चलते.
First published: May 19, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर