सावधान! फेसबुक का ज्यादा चस्का घटाता है धैर्य

आईएएनएस

Updated: January 15, 2013, 12:50 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

वॉशिंगटन। फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क वेबसाइटों का अधिक इस्तेमाल करने वालों को थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। एक अध्ययन के मुताबिक इनके अधिक उपयोग से आपको गौरव महसूस हो सकता है, लेकिन आपके आत्मसंयम में कमी आ सकती है। अध्ययन के मुताबिक यह प्रभाव उन लोगों में साफ देखा गया, जो सोशल नेटवर्क वेबसाइट के जरिए मुख्यत: घनिष्ठ मित्रों से ही जुड़े होते हैं।

शोध पत्रिका जर्नल ऑफ कंज्यूमर रिसर्च के मुताबिक, ऐसे लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (किसी व्यक्ति की लम्बाई के मुकाबले उसके वजन का अनुपात) अधिक होता है और इनपर क्रेडिट कार्ड का कर्ज भी अधिक होता है।

सावधान! फेसबुक का ज्यादा चस्का घटाता है धैर्य
फेसबुक और अन्य सोशल नेटवर्क वेबसाइटों का अधिक इस्तेमाल करने वालों को थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए।

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग स्कूल ऑफ बिजनेस एंड कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के सहायक प्रोफेसर और अध्ययन के सह-लेखक एंड्र्यू टी स्टीफेन ने कहा कि हमारी जानकारी में यह पहला शोध है, जिसमें पता चला है कि ऑनलाइन सोशल नेटवर्क का उपयोग करने से आत्मसंयम में गिरावट आ सकती है।

पिट्सबर्ग के बयान के मुताबिक स्टीफेन के साथ अन्य सह-लेखक थे कोलम्बिया बिजनेस स्कूल के विपणन विषय के सहायक प्रोफेसर कीथ विलकॉक्स। अध्ययन में पांच अलग-अलग अध्ययनों के निष्कर्षो को शामिल किया गया था। इनमें कुल 1,000 से अधिक अमेरिकी फेसबुक उपयोगकर्ताओं से पूछताछ की गई थी।

स्टीफेन और विलकॉक्स ने कहा कि यह अध्ययन नीति निर्माताओं के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि सामाजिक व्यवस्था और बेहतरी में आत्मसंयम की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि सोशल नेटवर्क उपयोग पर और अधिक अध्ययन करना मुनासिब होगा, ताकि इस बात को अच्छी तरह समझा जा सके कि नकारात्मक मनोविज्ञान और सामाजिक घटनाक्रमों का नकारात्मक असर किस समूह पर सर्वाधिक होगा।

First published: January 15, 2013
facebook Twitter google skype whatsapp