ये कैप्सूल बिना नुकसान के कैंसर को मात देगा

आईएएनएस
Updated: February 7, 2013, 1:19 PM IST
ये कैप्सूल बिना नुकसान के कैंसर को मात देगा
कोशिकाओं को नष्ट करने वाले एपॉप्टीन नामक इस प्रोटीन मिश्रण को पक्षियों में एनीमिया फैलाने वाले एक विषाणु से तैयार किया गया है।
आईएएनएस
Updated: February 7, 2013, 1:19 PM IST
वॉशिंगटन। अमेरिकी शोधकर्ताओं ने कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने वाले सूक्ष्म कैप्सूल की रचना की है। इस पर किए गए अध्ययन के मुताबिक ये कैप्सूल स्वस्थ कोशिकाओं को बिना नुकसान पहुंचाए कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकते हैं। कैलिफोर्निया-लॉस एंजिल्स विश्वविद्यालय (यूसीएलए) में रसायन एवं जैव-आणविकी इंजीनियरिंग के प्रोफेसर तथा शोध के सहलेखक यी तांग ने इस कैप्सूल के विकास की जानकारी दी। उनके मुताबिक यह जल में घुलनशील पॉलीमर से बनाया गया है, जो प्रोटीन से बने एक अवयव को कैंसर कोशिकाओं के न्यूक्लियस तक पहुंचाता है और उन कोशिकाओं को मृत्यु की ओर बढ़ाता है।

कोशिकाओं को नष्ट करने वाले एपॉप्टीन नामक इस प्रोटीन मिश्रण को पक्षियों में एनीमिया फैलाने वाले एक विषाणु से तैयार किया गया है। विश्वविद्यालय द्वारा जारी बयान के मुताबिक यी ने कहा, इस प्रक्रिया जीन में किसी तरह के परिवर्तन का खतरा नहीं पाया गया और न ही स्वस्थ कोशिकाओं को इससे कोई खतरा पाया गया। यी आगे कहते हैं, बिना इस कैप्सूल का प्रयोग किए कैंसरग्रस्त कोशिकाओं के केंद्रक तक प्रोटीन पहुंचाना काफी कठिन है।


First published: February 7, 2013
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर