खाने में आयरन और कैल्शियम लेने का ये है टेस्टी तरीका

आईएएनएस

Updated: March 10, 2017, 8:44 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं. अगर आप स्वादिष्ट तरीके से कैल्शियम और आयरन का सेवन करना चाहते हैं तो तिल, सूखे आडू और आलूबुखारा के जूस का सेवन कीजिए. ओरिफ्लेम (इंडिया) की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने कुछ इंग्रिडिएंट्स के बारे में बताया है, जिनकी मदद से कैल्शियम और आयरन युक्त टेस्टी खाना तैयार किया किया जा सकता है-

-पालक, मेथी और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है, आपका शरीर इन्हें अच्छे से पचा सकें इसलिए इन सब्जियों में आलू और टमाटर भी डाल दें, इससे सब्जियां टेस्टी बनेंगी.

खाने में आयरन और कैल्शियम लेने का ये है टेस्टी तरीका
कैल्शियम और आयरन हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने और शरीर में खून की कमी को रोकने में मददगार होते हैं.

-तिल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, सलाद या रोटी में मिलाकर या खाने में एक मुट्ठी तिल छिड़क लें, इससे भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा.

-पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन का प्रमुख सोर्स भी होता है, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में किया जा सकता है. यह आयरन की कमी को दूर करता है.

-सूखे आडू रोजाना आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन जरूर करें.

-अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर खाया जा सकता है.

-आलूबुखारा का जूस आयरन का महत्वपूर्ण सोर्स है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में आयरन को कमी पूरा करने में मदद करती है. इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन करें.

-धूप में सुखाए गए टमाटर भी आयरन से भरपूर होते हैं, आप इसे आमलेट, पास्ता, सैंडविच या सलाद में डालकर खा सकते हैं.

 

First published: March 10, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp