हेल्‍थ टिप्‍स: कपूर के इस्‍तेमाल से कुछ इस तरह करें बीमारियों का इलाज

News18Hindi

Updated: March 9, 2017, 9:46 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में पूजा-पाठ के लिए होता है. मगर हम आपको बता दें कि कपूर सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी काफी कारगर उपाय माना जाता है. स्किन के साथ-साथ हम आपको ऐसी कई समस्याओं के बारे में बता रहे हैं है जिनमें कपूर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है-

 जलने पर- अगर आग से कोई हिस्सा जल गया है तो कपूर बेहद फायदेमंद साबित होता है. कपूर के तेल को आग से जली हुई जगह पर लगाने से जलन से राहत मिलती है.

हेल्‍थ टिप्‍स: कपूर के इस्‍तेमाल से कुछ इस तरह करें बीमारियों का इलाज
कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर में पूजा-पाठ के लिए होता है. मगर हम आपको बता दें कि कपूर सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी काफी कारगर उपाय माना जाता है

खुजली के लिए - गर्मियों के मौसम में खुजली की समस्या ज्यादा होती है. अगर खुजली हो रही हो तो अपनी स्किन पर कपूर को घिसें. इससे खुजली बहुत हद तक खत्म हो जाएगी.

पेट का दर्द : पेट दर्द होने पर कपूर बहुत फायदेमंद होता है. आप अजवायनए, पुदिना और कपूर को मिलाकर इसका शर्बत बनाएं और इसका सेवन करें पेट के दर्द में आराम मिलेगा.

टेंशन और सिर दर्द -  अगर बेवजह के तनाव से दिमाग में परेशानी हो रही हो तो अपने सिर में कपूर के तेल की मालिश करें. कपूर के तेल की मालिश से तनाव धीरे-धीरे खत्म होने लगता है. साथ ही सिर का दर्द भी दूर होता है.

जुकाम- सर्दी जुकाम में आपको कपूर को सूंघने से राहत मिलेगी.

 गठिया - जो लोग गठिया के दर्द से परेशान हैं वो कपूर के तेल से गठिया वाली जगह पर मालिश करें. इससे तुरंत आराम मिलता है.

बालों का झड़ना-  अगर बाल लगातार झड़ रहें हो तो नरियल के तेल में कपूर के तेल को मिलाकर इसको बालों पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपके बाल झड़ना रूक जाएगें.

 

First published: March 9, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp