डाइजेशन बढ़ाना है तो खाएं ये चीजें, हमेशा रहेगें फिट

आईएएनएस

Updated: February 26, 2017, 8:40 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

मेटाबोलिज्म आपकी लाइफस्टाइल में अहम भूमिका निभाता है, इसलिए स्वस्थ शरीर पाने के लिए मेटाबोलिज्म में सुधार लाना बेहद जरूरी है. खाने में नींबू, लहसुन, दलिया को शामिल करके हाजमें को बढ़ाया जा सकता है. ओरिफ्लेम इंडिया की पोषण विशेषज्ञ सोनिया नारंग ने ज्यादा प्रयास किए बिना मेटाबोलिज्म सुधारने के लिए आहार में शामिल किए जाने वाले खाने के बारे में ये जानकारियां दी है-

ग्रीन टी: ये हाजमा बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, इसमें कैटेचिन पोलीफेनॉल्स पाई जाती है. इसमें कैलोरी नहीं होती और यह विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन बी युक्त होती है, जो मैगनीज का अच्छा सोर्स होती है. यह भूख को कम करती है और दिल की बीमारियों से बचाती है.

डाइजेशन बढ़ाना है तो खाएं ये चीजें, हमेशा रहेगें फिट
मेटाबोलिज्म आपकी लाइफस्टाइल में अहम भूमिका निभाती है, इसलिए स्वस्थ शरीर पाने के लिए मेटाबोलिज्म में सुधार लाना बेहद जरूरी है.

एग व्हाइट (अंडे का सफेद हिस्सा): इसमें अमीनो एसिड होता है जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, इसमें फैट, कैलोरी और कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है. यह प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है. हड्डियों, मांसपेशियों और सेल्स के ब्लॉक को निर्मित करता है. एग व्हाइट में विटामिन बी2 भी होता है जो मेटाबोलिज्म क्रियाओं को बढ़ाने में सहायक होता है.

नींबू: यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर है. यह लीवर और शरीर से गंदे पदार्थों को बाहर निकाल देता है.

दलिया: यह एक हेल्दी नाश्ता होता है. दलिया में फाईबर ज्यादा होता है, जो पाचन के लिए फायदेमंद है. दलिया में विटामिन बी1, बी5 और बी6 पाया जाता है.

अदरक: तीन घंटे में मेटाबोलिज्म क्रिया को 20 प्रतिशत तक बढ़ा सकता है. यह माहवारी के दौरान होने वाली दर्द व ऐंठन, दिल की बीमारियों, सर्दी और फ्लू, यात्रा से हुई थकान और मार्निग सिकनेस को दूर करता है.

बादाम: इसमें फैटी एसिड होता है, जो मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है. विटामिन ई से भरपूर होने के कारण यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है.

ब्रोकोली: यह कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर होने के कारण प्रतिरोधक को बढ़ाता है. इसमें कम कैलोरी होती है और इसमें विटामिन ए और विटामिन के भी पाई जाती है.

पालक: ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होती है. विटामिन के युक्त होने की वजह से इसके सेवन से हड्डियां मजबूत रहती हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन ए से आंखों की रोशनी बढ़ती है. पालक आयरन, मैग्नीज कॉपर और जिंक जैसे मिनेरल पदार्थो का अच्छा सोर्स होता है.

लहसुन: वसा को कम कर मेटाबोलिज्म क्रिया को बढ़ाता है, इसके सेवन से मुंहासों, दाग धब्बों से छुटकारा मिलता है, यह कैंसर से बचाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. ये विटामिन बी6 और विटामिन सी से समृद्ध होता है.

First published: February 26, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp