आपके मानसिक तनाव को दूर भगाएगा सब्जियों का सेवन

आईएएनएस

Updated: March 19, 2017, 6:29 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

यह तो सभी जानते हैं कि सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कम लोगों को पता होगा कि सब्जियां खाने से मानसिक तनाव भी दूर होता है.

रिसर्च के लिए कराए गए सर्वे में 45 साल की उम्र के या इससे ज्यादा उम्र के 60,000  लोगों को शामिल किया गया, उनके ऊपर फलों और सब्जियों के सेवन के प्रभाव को जांचने के लिए 2006-2008 और 2010 दो अलग-अलग सालों में उनके जीवन शैली और मानसिक तनाव को जांचा गया.

आपके मानसिक तनाव को दूर भगाएगा सब्जियों का सेवन
यह तो सभी जानते हैं कि सब्जियां खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कम लोगो को पता होगा कि सब्जियां खाने से मानसिक तनाव भी दूर होता है.

सामान्य चिंता और डिप्रेशन को मापने वाले 10 अंक के पैमाने पर केसलर स्केल के उपयोग से रिसर्चर्स ने लोगों द्वारा ग्रहण किए गए सब्जियों और फलों के परिणाम की तुलना की.

रिसर्चर डॉ. मेलोडी डिंग ने बताया कि लगभग 50 प्रतिशत वयस्कों ने फल खाने के दिशानिर्देश को अपनाया, जबकि सिर्फ सात प्रतिशत ने सब्जियों में रुचि दिखाई.  जो महिलाएं रोजाना 5-7 फलों और सब्जियों का सेवन करती हैं, उनमें तनाव होने की संभावना 23 प्रतिशत कम होती है.

यहां तक कि सामान्य मात्रा में सब्जियों का सेवन करने वाले लोगों के भी तनावग्रस्त होने की संभावना कम होती है. जिन लोगों ने रोजाना 3-4 सब्जियों का सेवन किया, उनमें रोजाना 0-1 सब्जी का सेवन करने वालों के मुकाबले तनाव होने की संभावना 12 प्रतिशत कम होती है.

सब्जियां तनाव कम करने में क्यों कारगर हैं, इसका कारण अभी भी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो पाया है. डिंग ने कहा कि दुर्भाग्य से हमें यह नहीं पता है. हमारे निष्कर्ष जनसंख्या के बड़े आंकड़ों पर आधारित है, हमें इस प्रक्रिया को समझने के लिए अन्य विषयों पर भी काम करना होगा.

First published: March 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp