अपनाएं सेहत के ये टिप्स, मां और बच्चे दोनों रहेंगे खुश

News18Hindi
Updated: April 5, 2017, 5:01 PM IST
अपनाएं सेहत के ये टिप्स, मां और बच्चे दोनों रहेंगे खुश
बच्चे हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन उनके के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी है.
News18Hindi
Updated: April 5, 2017, 5:01 PM IST
बच्चे हरी सब्जियां, अंकुरित अनाज खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन उनके के लिए हेल्दी खाना बेहद जरूरी है, इसलिए उन्हें इस तरह से खाना परोसे कि देखने में यह अच्छा दिखे और वो खाने में दिलचस्पी लें. जिमपिक (ऑनलाइन फिटनेस प्लेटफॉर्म) की न्यूट्रीशन और डाइट विशेषज्ञ सुजेता शेट्टी ने बच्चों के मन में हेल्दी खाने के प्रति रुचि जगाने के संबंध में सुझाव दिए हैं.

ये भी पढ़े- रोजाना इतने गिलास पीते हैं पानी तो रहेंगे फिट

- चोकर सहित गेहूं के आटे की रोटी, दलिया या ब्राउन ब्रेड बच्चे को खिलाएं. चोकर या छिल्का युक्त अनाज विटामिन बी और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके बच्चे का पेट भरने के साथ ही उनके पाचन को सुधारने में भी मददगार होते हैं. बच्चों को अंकुरित अनाज, सोयाबीन, चना भी खिलाएं.

-सी फूड, अंडे, लीन मीट, मुर्गी, फलियां, मटर, दूध, दाल, सोया आदि प्रोटीन का अच्छा सोर्स होता है, जो बच्चों को खाने में पंसद तो होता ही है. साथ ही उनकी सेहत के लिए फायदेमंद भी होता हैं.

ये भी पढ़ें- कैल्शियम की कमी बढ़ा सकती है परेशानियां, ना करें नज़रअंदाज

-बच्चों के खाने में फल और सब्जियां शामिल करने में अक्सर मां को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अपने बच्चों को हर तरह के फलों को खाने के लिए प्रोत्साहित करें. फलों का जूस कभी-कभार ही दें, क्योंकि जूस चोकर युक्त अनाज के फाइबर को शरीर से निकाल देता हैं. अगर बच्चे को जूस देना है तो बाजार में डिब्बाबंद जूस न दें क्योंकि इसमें ज्यादा मात्रा में चीनी होती है. इसलिए जब भी बच्चों को जूस दें, उसे घर पर बनाएं और बिना चीनी मिलाए ही बच्चे को दें.

- कम फैट वाला डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, दही, पनीर आदि कैल्शियम का अच्छा सोर्स  होता हैं, जो शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता हैं. बच्चों के लिए गाय और बकरी के दूध का सेवन ज्यादा लाभदायक होता है.
First published: April 5, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर