कैल्शियम का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है आपके दिल के लिए परेशानी

आईएएनएस

Updated: March 20, 2017, 8:40 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा घातक है. एक शोध में पता चला है कि कैल्शियम की गोलियां ज्यादा मात्रा में लेने से दिल के दौरे का खतरा रहता है. अमेरिका के उटाह में इंटरमाउंटेन मेडिकल सेंटर ऑफ हार्ट इंस्टीट्यूट की ब्रेंट मुहलेस्टीन का कहना है कि ज्यादा मात्रा में कैल्शियम का सेवन खतरे को नहीं, दिल की बीमारी को आमंत्रण देने जैसा है.

उन्होंने बताया कि कैल्शियम की अधिकता से ऐथिरोस्कलेरोसिस (दिल के आस पास फैट का जम जाना) की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. खून की दौरान में रुकावट आने लगती है, जो हार्ट वॉल को कमजोर और सख्त कर देता है. ऐसी स्थिति में ज्यादा कैल्शियम का जाना नुकसानदेह बन सकता है.

कैल्शियम का ज्यादा सेवन बढ़ा सकता है आपके दिल के लिए परेशानी
कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा घातक है, कैल्शियम की गोलियां ज्यादा मात्रा में लेने से दिल के दौरे का खतरा रहता है.

मुहलेस्टीन का कहना है कि रिसर्च के आधार पर कह सकते हैं कि ज्यादा कैल्शियम दिल संबंधी कारणों का प्रमुख लक्षण हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक, कम कैल्शियम लेने से हाई कोलेस्ट्रॉल में भी दिल के दौरे का खतरा नहीं रहेगा और दिल के मरीजों को चिकित्सा की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.

कैल्शियम के प्रभाव के रिसर्च के लिए टीम ने कम्प्यूटराइज्ड टोमोग्राफी कोरोनरी एंजियोग्राफी(एक तरह की जांच जिससे ये पता लगाया दिल तक खून के फ्लो का पता लगाया जाए) के द्वारा कोरोनरी आर्टरी प्लेक की जांच की गई. रिसर्च के क्रम में दिल के कुछ मरीजों पर लगभग सात वर्ष तक रिसर्च किया गया.

First published: March 20, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp