शरीर के लिए वरदान है गाजर, नहीं खाते तो शुरू कर दें खाना

News18Hindi
Updated: February 17, 2017, 3:17 PM IST
शरीर के लिए वरदान है गाजर, नहीं खाते तो शुरू कर दें खाना
क्या आप जानते हैं कि फल, सब्जियां, अंडे आदि को अपने आहार में शामिल करके कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है?ये प्राकृतिक चीजें विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं.
News18Hindi
Updated: February 17, 2017, 3:17 PM IST
क्या आप जानते हैं कि फल, सब्जियां, अंडे आदि को अपने आहार में शामिल करके कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है?

ये प्राकृतिक चीजें विटामिन्स और मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती हैं.

गाजर और पालक के भी कई फायदे हैं जो कि बीमारियों को दूर रखते हैं. गाजर के कुछ टुकड़े और पालक की कुछ पत्तियां ब्लेंडर में पीस लें, इसका ज्यादा फायदा उठाने के लिए निचोड़ें नहीं. आप इस जूस का रोज नाश्ते के बाद सेवन कर सकते हैं.

इस मिश्रण में विटामिन ए और आयरन होता है, ये दोनों लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के निर्माण में बेहद आवश्यक हैं. जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं सही मात्रा में होती हैं तो रक्त से संबन्धित बीमारियां एनीमिया आदि नहीं होती हैं.

गाजर और पालक के मिश्रण में कैरोटीनोइड्स और फ्लेवोनोइड्स योगिक होते हैं जो कि कोशिकाओं की अनावश्यक वृद्धि को रोकते हैं, इस प्रकार ये कैंसर की रोकथाम में फायदेमंद हैं.

इस मिश्रण में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी होता है जो कि कोशिकाओं को जवां और लंबे समय तक स्वस्थ बनाए रखता है. इससे अपरिपक्व कोशिकाओं की विकृति दूर रहती है.

इस ड्रिंक से हड्डियों की कैल्शियम गृहण करने की क्षमता बढ़ती है. कैल्शियम हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है. इस ड्रिंक में विटामिन के भी होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और ओस्टेओपोरोसिस व अन्य जोड़ों से संबन्धित बीमारियां नहीं होती हैं.
First published: February 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर