झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ इन चीजों के लिए भी फायदेमंद है चीकू

News18Hindi

Updated: February 22, 2017, 8:14 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

चीकू स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थ के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए व सी, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में आसानी से मिल जाता है और बहुत स्वादिष्ट भी होता है. इतना ही नहीं चीकू कई बीमारियों जैसे कैंसर से बचाने, गर्भावस्था में, गैस्ट्रिक विकार, एंटी वॉयरल, एंटी बैक्टीरियल, दिल की बीमारी आदि के लिए फायदा पहुंचांता है. हम आपको बताते हैं चीकू के और भी फायदे जिसमे ये बहुत लाभदायक साबित होता है.

बालों के लिए: चीकू आपके बालों के लिए बहुत अच्छा है. इसके बीज से निकाला गया तेल बालों को नमी, मुलायम और खूबसूरत बनाता है. चीकू खाने से आपके बालों का झड़ना और टूटना बंद हो जाता है.

झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ इन चीजों के लिए भी फायदेमंद है चीकू
चीकू स्वादिष्ट होने के साथ हेल्थ के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन-ए व सी, फॉस्फोरस, आयरन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं.

आंख की बीमारी: चीकू में विटामिन ए पाया जाता है जो आपके आंखों की बीमारियों को दूर करता  है.

स्किन के लिए: अगर आप अपनी स्किन को और  खूबसूरती बनाना चाहते हैं तो इस फल का सेवन करें. इसमें विटामिन ई पाया जाता है जो आपके स्किन को नमी देने के साथ-साथ खूबसूरती और सुंदरता को भी बढ़ाता है.

वजन घटाता है: यह फल गैस्ट्रिक एंजाइम को संतुलित करते हुए और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में मदद करता है, इस तरह से यह वजन को कम करने में कारगर है.

झुर्रियों को रोकता है: चीकू में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो फ्री रेडिकल्स के गतिविधिओं को रोकते हुए चेहरे से धब्बे और झुरिओं कम करता है.

एनर्जी का सोर्स है: इस फल में अच्छी मात्रा में फ्रुक्टोज और सुक्रोज पाया जाता है जो अपने आप में एनर्जी का एक बेहतरीन सोर्स है.

कब्ज से राहत: इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है.

किडनी की पथरी: चीकू को मसल कर खाने से किडनी और ब्लैडर के पत्थर को दूर करने मददगार साबित होता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है: इसमें कैल्शियम, फ़ास्फ़रोस और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है. इसके अलावा

First published: February 22, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp