हीमोग्लोबीन की कमी को झट से दूर करने का ये है रामबाण उपाय

Updated: March 7, 2017, 1:08 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

हीमोग्लोबीन की हमारे शरीर अहम भूमिका है. शरीर में हीमोग्लोबीन का सही अनुपात होना जरूरी है, इसकी कमी से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या कम हो जाती है.

इसकी कमी से थकान, कमजोरी, सांस का फूलना, चक्कर आना, सिर दर्द, कमजोरी जैसी समस्या आ सकती है, यहां तक कि लोग एनीमिया के शिकार भी हो जाते हैं.

हीमोग्लोबीन की कमी को झट से दूर करने का ये है रामबाण उपाय
फोलिक एसिड जो एक बी कॉम्प्लेक्स विटामिन है और जिसका मुख्य कार्य लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण है। अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी होगी तो जाहिर है कि शरीर में हीमोग्लोबिन स्तर की कमी दर्ज करी जाएगी। शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा को संतुलित करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों, जिगर, चावल, अंकुरित, सूखे सेम, गेहूं के बीज, दृढ़ अनाज, मूंगफली, केले, ब्रोकली का सेवन करें।

आज हम आपको बताएंगे हीमोग्लोबीन की कमी तो झट से खत्म करने वाले फल और सब्जियों के बारे में..

पालक का करें सेवन

पालक को अपने आहार में शामिल करें. पालक में आयरन की काफी मात्रा होती है. ये आपको ताकत देने में भी सक्षम है.

हरी पत्तेदार सब्जियों भी हैं मददगार

हरी पत्तेदार सब्जियों में फोलिक एसिड पाया जाता है जो एक बी कॉम्प्लेक्स विटामिन है और जिसका मुख्य कार्य लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण है. अगर शरीर में फोलिक एसिड की कमी होगी तो जाहिर है कि शरीर में हीमोग्लोबिन स्तर की कमी आएगी. शरीर में फोलिक एसिड की मात्रा को संतुलित करने के लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा आप चावल, अंकुरित, सूखे सेम, गेहूं के बीज, दृढ़ अनाज, मूंगफली, केले, ब्रोकली का सेवन कर सकते हैं.

रोज खाएं एक सेब

आप रोजाना एक सेब खाकर अपने शरीर में हीमोग्लोबीन का स्तर सही बनाए रख सकते हैं.सेब में काफी मात्रा में फास्फोरस होता है, इसके अलावा इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन-बी भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं.अगर आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें तो आपको इन चीजों की कमी कभी नहीं होगी.

पथरी के रोगियों के लिए सेब बहुत फायदेमंद है. मरीज को चार से पांच सेब प्रतिदिन खाने चाहिए.

हृदय रोगियों को दिन में भोजन से पहले दो सेब खाने चाहिए.यह हृदय रोग में बहुत लाभकारी होता है.

अगर आपकी आंखें कमजोर हैं तो भोजन के साथ प्रतिदिन ताजा मक्खन और मीठा सेब खाना चाहिए.

 

First published: March 7, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp