विटामिन बी की हाई डोज, घटाती है सिजोफ्रेनिया के लक्षण

आईएएनएस

Updated: February 18, 2017, 8:45 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के मरीजों का इलाज विटामीन-बी (बी6, बी8 तथा बी12) के जरिए आसानी से किया जा सकता है. रिसर्चर्स ने यह बताया है कि विटामीन-बी की हाई डोज इस बीमारी के लक्षणों को घटाने में मदद करती है. . सिजोफ्रेनिया एक गंभीर मानसिक बीमारी है, जो रोगी की सोचने-समझने, महसूस करने और किसी भी व्यवहार करने की क्षमता को प्रभावित करती है.

निष्कर्षों के मुताबिक, सिजोफ्रेनिया के लक्षणों को कम करने में विटामिन बी की हाई डोज बेहद कारगर है, जबकि इसकी कम खुराक उतनी कारगर नहीं है. ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर में स्टडी के मुख्य लेखक जोसेफ फर्थ ने कहा कि सिजोफ्रेनिया के मरीजों को दिए गए विटामिन और मिनरल सपलिमेंट्स के मेडिकल टेस्ट के मुताबिक, विटामिन बी का मरीज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और उसके लक्षणों में कमी आती है.

विटामिन बी की हाई डोज, घटाती है सिजोफ्रेनिया के लक्षण
गंभीर मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया के मरीजों का इलाज विटामीन-बी के हाई डोज से इस बीमारी के लक्षणों में कमी आ सकती है.

आज के दौर में इसका इलाज एंटीसाइकोटिक दवाओं के माध्यम से किया जाता है. इन दवाओं से सिजोफ्रेनिया के मरीजों को शुरुआती कुछ महीनों तक तो लाभ मिलता है, लेकिन पांच साल के अंदर ये दवाएं असर नहीं करती हैं. फर्थ ने कहा कि विटामिन बी की हाई डोज सिजोफ्रेनिया के मरीजों को लक्षणों से निजात दिलाने में कारगर साबित हो सकती है.

First published: February 18, 2017
facebook Twitter google skype whatsapp