रेसिपी: बेहद आसान है घर पर ऐप्पल परांठा बनाना

News18India.com
Updated: June 16, 2016, 2:33 PM IST
रेसिपी: बेहद आसान है घर पर ऐप्पल परांठा बनाना
रोज-रोज एक ही तरीके के परांठा खाते-खाते आप बोर हो जाते होंगे और कुछ नए तरीके का परांटा खाने का मन करता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सेब का परांठा बनाना। पढें कैसे बनता है सेब का परांठा।
News18India.com
Updated: June 16, 2016, 2:33 PM IST
नई दिल्ली। रोज-रोज एक ही तरीके के परांठा खाते-खाते आप बोर हो जाते होंगे और कुछ नए तरीके का परांटा खाने का मन करता होगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं सेब का परांठा बनाना। पढें कैसे बनता है सेब का परांठा।

गेंहू का आटा – 2 कप

सेब – 1

चीनी – 4 ( स्वादनुसार)

दालचीनी पाउडर – एक टीस्पून

नमक – स्वादानुसार

पुदीने के पत्ते

ब्रेड या बिस्कुट पाउडर – 4 टीस्पून

तेल – अपने अनुसार

विधि: सबसे पहले तो गेंहू के आटे में नमक और थोड़ा तेल डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाकर अच्छे से आटा गूंथ लीजिए। अब सेब को कद्दूकस कर लीजिए अब सेब में दालचीनी पाउडर, पुदीने के पत्ते, चीनी, ब्रेड या बिस्कुट पाउडर डालकर मिला लीजिए और चीनी के गलने तक इस मिश्रण को थोड़ी देर साइड में रख दीजिए।

उसके बाद एक तवा गैस पर रखकर गरम कीजिए फिर थोड़ा आटा तोडिए और उसकी लोई बनाएं फिर लोई को हाथ से दबाकर बड़ा कीजिए, इसमें उंगलियों की सहायता से थोड़ी गहराई बनाइए, अब इस गहराई में तैयार किए गए सेब के मिश्रण को 1 या 2 चम्मच रखकर आटे को चारों और से उठा कर बन्द कीजिए। अब हाथों से हल्का दबाकर सूखा आटा थोड़ा डाल कर बेलन से गोल पराठा बेल लीजिए। बेले हुए परांठे को तवे पर डालिए और दोनों तरफ तेल लगाकर अच्छे सेक लें। बस इसी तरह सारे परांठे बनाकर तैयार कर लीजिए।
First published: June 4, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर