रेसिपी: घर बैठे कुकर में बनाएं 'ऐगलेस केक'

News18India.com
Updated: September 3, 2016, 11:56 PM IST
रेसिपी:  घर बैठे कुकर में बनाएं 'ऐगलेस केक'
MIAMI BEACH, FL - FEBRUARY 27: Strawberry Lemon Cake by Momofoku Milk Bar on display at the Sweet 15: A Dessert Party Hosted By Duff Goldman during 2016 Food Network & Cooking Channel South Beach Wine & Food Festival Presented By FOOD & WINE at The Villa, Casa Casaurina on February 27, 2016 in Miami Beach, Florida. (Photo by John Parra/Getty Images for SOBEWFF®)
News18India.com
Updated: September 3, 2016, 11:56 PM IST
नई दिल्ली। अगर आप 'ऐगलेस केक' खाते हैं लेकिन बार बार महंगा केक खरीदना आपके बजट से बाहर है तो घबराइए मत, हम आपकी इस मुश्किल को आसान कर देते हैं। आज हम आपको घर पर ही 'ऐगलेस केक' बनाना सिखाएंगे,वो भी कुकर में। ये आपके लिए बनाने में भी आसान है और आप इसे जब चाहें बना सकते हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री:

1 कप मैदा

1½  छोटे चम्मच बेकिंग पाउडर

½ कप कंडेंस्ड मिल्क

½ छोटा चम्मच बेकिंग सोडा

1 छोटा चम्मच वनिला एसेंस

4 बड़े चम्मच पिघला हुआ मख्खन या रिफाइंड ऑयल

2 बड़े चम्मच पिसी चीनी

2 बड़े चम्मच दूध

2 बड़े चम्मच कोकोया पाउडर

½ चम्मच तेल बर्तन में लगाने के लिए

1 चम्मच मैदा बर्तन में डालने के लिए

बनाने की विधि: सबसे पहले मैदा, कोकोया पाउडर, बेकिंग पाउडर और सोडा मिला के दो से तीन बार छान लें। दूध, कंडेंस्ड मिल्क, मक्खन, वनिला एसेंस और चीनी अच्छे से मिला लें। फिर दूध वाला मिश्रण धीरे धीरे मैदे के मिश्रण में डालें और अच्छे से फेटें जिससे मुलायम मिश्रण तैयार हो जाए।

एक केक बनाने के बर्तन में तेल लगा के चिकना करें फिर मैदा बुरक दें, अब केक का मिश्रण बर्तन में डाल दें। और कुकर को गैस पर रखें फिर कुकर में आधी कटोरी नमक डाल दें और केक का बर्तन कुकर में रख के तेज आंच पर 5 मिनट तक पकाएं फिर गैस धीमी करके कुकर के ढक्कन से रबर और सीटी निकाल के ढक्कन बंद करदे और धीमी आंच पर 30 मिनट तक पकने दें।

30 मिनट के बाद सावधानी से केक को कुकर से बाहर निकाले और एक टूथपिक या चाकू डाल के चेक करें अगर चाकू में मैदा लग के बाहर आ जाये तो केक को 5 मिनट तक और कुकर में रख के पका लें। पकने के बाद चाकू की सहायता से केक को बाहर निकाले और अपनी मनपसंद ड्रेसिंग से सजाये ठंडा होने के बाद खाए और खिलाएं।
First published: September 3, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर