रेसिपी: जानें कैसे बनती है कच्चे 'आम की सब्जी'

News18India.com

Updated: June 8, 2016, 4:32 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। गर्मी के मौसम में आम तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन क्या आपने आम की सब्जी खाई है  वो भी कच्चे आम की। अगर  नहीं तो आज हम आपको कच्चे आम यानी की कैरी की सब्जी बनाना सिखाते हैं। ये खट्टी मीठी होती है और खाने में बहुत टेस्टी भी लगती है। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री: कच्‍चा आम- 1 कप

रेसिपी: जानें कैसे बनती है कच्चे 'आम की सब्जी'
गर्मी के मौसम में आम तो आपने बहुत खाए होंगे लेकिन क्या आपने आम की सब्जी खाई है वो भी कच्चे आम की। अगर नहीं तो आज हम आपको कच्चे आम यानी की कैरी की सब्जी बनाना सिखाते हैं। ये खट्टी मीठी होती है और खाने में बहुत टेस्टी भी लगती है। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

गुड- 1/2 कप

जीरा- 1/4 चम्‍मच

लाल मिर्च- 5-6

राई- 1/2 चम्‍मच

कढ़ी पत्‍ता- 8-10

घिसा नारियल- 1/2 कप

हरा धनिया- 4-5

हींग- चुटकी भर

नमक - स्‍वादानुसार

कच्ची केरी सब्‍जी बनाने की विधि: कच्ची कैरी की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में पानी लेकर उसमें कच्चे आम के कटे हुए टुकड़े गलने तक उबालें। उसके बाद एक और बाउल लेकर उसमें थोड़ा पानी डालकर उसमें गुड मिक्‍स कर दें।  फिर हल्के हाथ से गुड़ को मसले और पेस्ट नुमा बना लें।

फिर इस पानी को छानकर साइड में रख दें।  अब गले आम को मिक्‍सी में डालकर इसमें फ्राई की लाल मिर्च और घिसा नारियल डालकर बारीक पेस्‍ट बनाएं। अब एक पैन लें, उसमें थोड़ा सा तेल डालें। गर्म होने पर उसमें राई और कढ़ी पत्‍ता डालें। फिर गुड़ वाला पानी डालकर इसे उबालें। इसके बाद इसमें आम का पेस्‍ट डाल कर सौते करें। फिर 1 कप पानी डालें और थोड़ा सा नमक मिलाएं।  ऊपर से कटा हुआ हरा धनिया छिड़के। इसे चावल या रोटी के साथ सर्व करें।

First published: June 6, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp