रेसिपी: आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देगा 'हल्दी का अचार'

News18India.com

Updated: August 25, 2016, 6:40 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। आज हम आपको हल्दी का अचार बनाना सिखाते हैं। वैसे तो आपने कई तरीके के अचार खाए होंगे लेकिन आपने हल्दी का अचार शायद की कभी खाया हो और यकीनन ये सुनने में भी आपको अजीब लग रहा होगा। इसिलिए आज हम  आपको सिखा रहे हैं कैसे बनता है हल्दी का अचार। क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री: कच्ची हल्दी - 250 ग्राम (कद्दूकस की हुई एक कप)

रेसिपी: आपके खाने के स्वाद को दोगुना कर देगा 'हल्दी का अचार'
आज हम आपको हल्दी का अचार बनाना सिखाते हैं। वैसे तो आपने कई तरीके के अचार खाए होंगे लेकिन आपने हल्दी का अचार शायद की कभी खाया हो और यकीनन ये सुनने में भी आपको अजीब लग रहा होगा।

सरसों का तेल - 100 ग्राम (आधा कप)

नमक - 2 1/2 छोटी चम्मच

लाल मिर्च - आधा छोटी चम्मच

दाना मैथी - 2 1/2छोटी चम्मच दरदरी पिसी हुई

सरसों पाउडर - 2 1/2 छोटी चम्मच

अदरक पाउडर - 1 छोटी चम्मच

हींग - 2-3 पिंच

नींबू का रस - 250 ग्राम ( 1/2 कप)

बनाने की विधि: सबसे पहले कच्ची हल्दी को अच्छे से धो लें और फिर धूप में सुखा कर कपड़े से पोंछकर साफ करलें। अब इसे कद्दूकस कर लें, कद्दूकस की हल्दी का आचार खाने में आसानी रहती है। अब एक कढा़ई में तेल को अच्छे से गर्म करने के बाद थोड़ा सा ठंडा करके हींग, मेथी,सारे मसाले और कद्दूकस की हल्दी डालकर अच्छे से मिला दें।

अब आचार को एक बर्तन में निकाल कर नींबू का रस डालें और ढककर रख दें। 4-5 घंटे बाद चम्मच से हिला दें। और अब तैयार है आपका हल्दी का आचार।अब इसे सूखे जार या चीनी मिट्टी के मर्तबान में भरकर रखें और अगर हो सके तो 1-2 दिन की धूप भी लगा लें इससे आचार लंबे समय तक खराब नहीं होता।

 

First published: August 25, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp