रेसिपी: जानें कैसे बनता है 'दही पुलाव'

News18India.com
Updated: June 16, 2016, 3:04 PM IST
रेसिपी: जानें कैसे बनता है 'दही पुलाव'
आज दोपहर के खाने में बनाएं एक नए तरीके का पुलाव। दोपहर के खाने में लें दही पुलावा का मजा। वैसे दही चावल एक फेमस दक्षिण भारतीय पकवान है, लेकिन इस मिलाकर आज हम आपको स्वादिष्ट पुलाव बनाना सिखाएंगे। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।
News18India.com
Updated: June 16, 2016, 3:04 PM IST
नई दिल्ली। आज दोपहर के खाने में बनाएं एक नए तरीके का पुलाव। दोपहर के खाने में लें दही पुलावा का मजा। वैसे दही चावल एक फेमस दक्षिण भारतीय पकवान है, लेकिन इस मिलाकर आज हम आपको स्वादिष्ट पुलाव बनाना सिखाएंगे। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री

चावल 500

ग्राम दही 250 ग्राम

दूध 1 कप

प्याज

मिक्‍स सब्जी 1 कप (कटा हुआ आलू, बीन्स, गाजर, मटर शामिल करें)

लौंग

इलायची

दालचीनी

चिरौजीं

काजू

किशमिश

केसर आधा चम्मच

लाल पीले और नारंगी रंग

नमक स्वादअनुसार

घी (अपने अनुसार)

विधि

सबसे पहले एक पैन में सब्जियों को आधा उबाल लें। फिर इनका पानी छान का इन्‍हें एक तरफ रख दें। अब एक फ्राइंग पैन में 1 चम्‍मच घी गरम करें और उसमें सूखे मेवे जैसे, किशमिश और काजू भून लें। दूसरी तरफ, चावल को धो कर आधा उबाल लें। पानी को निथार लें और चावल को एक तरफ रख दें। इसे ठंडा होने दें।

जब मेवे भुन जाएं तब इन्‍हें निकाल कर उसी पैन में कटा हुआ प्याज भूनें ध्यान रखें प्याज को तब तक भूनें जब तक वो हल्की ब्राउन कलर की न हो जाए अब प्‍याज को मेवों के साथ मिलाएं। अब चावल को तीन भागों में बांट दें और उसमें लाल, नारंगी और पीले रंग का कलर मिला दें।

अब फ्राइंग पैन में बचे हुए घी में सारे मसाले डालें और आधी पकाई हुई सब्जियों को डाल कर ऊपर नमक छिड़के। एक मिनट के लिए कुक करें और गैस बंद कर दें। अब एक बिरयानी पैन या हांडी लें और उसमें घी लगा दें। अब उसमें पीले चावल की एक परत डालें और फिर दही, सब्‍जी, प्याज और मेवे डाल कर फैला दें। अब नारंगी चावल की एक परत डाल कर उसके ऊपर भी दही, सब्‍जी, प्याज और मेवे डालें।

आखिरी में नारंगी रंगे के चावलों को ऊपर रखें। जब हांडी चावल से भर जाए तब उसमें दूध, सब्‍जियां, मेवे और केसर डालकर ढक्‍कन को आटे की परत से सील कर दें। धीमी आंच पर 45 मिनट के लिए कुक करें। और बस तैयार है आपके गरमा गरम दही पुलाव।

 

 
First published: June 16, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर