रेसिपी: घर बैठे झटपट बनाएं टेस्टी 'पनीर की बर्फी'

News18India.com

Updated: June 15, 2016, 1:41 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। अगर आप बर्फी खाने के शौकीन हैं और बाजार की बर्फी आपको अच्छी नहीं लगती तो आपकी ये टेंशन हम कम कर देते हैं। हम आपको घर पर ही बर्फी बनाना सिखाएंगे, हम आपको आज बनाना सिखाते हैं पनीर की बर्फी, वो भी ऐसी बर्फी जो सिर्फ 15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है, और इसे आप काफी दिन तक अपने फ्रीज में रखकर कई दिनों तक खा सकते हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्रीः पनीर और 8 कप दूध एक साथ मिले हुए

रेसिपी: घर बैठे झटपट बनाएं टेस्टी 'पनीर की बर्फी'
अगर आप बर्फी खाने के शौकीन हैं और बाजार की बर्फी आपको अच्छी नहीं लगती तो आपकी ये टेंशन हम कम कर देते हैं। हम आपको घर पर ही बर्फी बनाना सिखाएंगे, हम आपको आज बनाना सिखाते हैं पनीर की बर्फी,

2 स्लाइस सफेद ब्रेड

3/4 कप शक्कर

6 हरी इलायची पिसी हुई

1/4 कप स्लाइस बादाम

1/2 चम्मच बटर, प्‍लेट को ग्रीस करने के लिये

बनाने की विधि: पनीर बर्फी बनाने किले सबसे पहले ओवन को 278 डिग्री पर प्री हीट कर लें। फिर सबसे पहले ब्रेड के किनारों को चाकू से काट कर निकाल दें और ब्रेड को छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। अब मिक्सर में ब्रेड डाल कर पीस लें और उसके बाद पनीर और चीनी मिक्स कर के दुबारा चलाएं।

फिर उसमें आधे कटे हुए बादाम स्लाइस और पिसी इलायची डालकर एक बार फिर मिक्सी में पीसें।  ये मिश्रण पूरी तरह गीला हो जाना चहिए अगर सूखा है तो, इसमें 2 चम्मच दूध मिलाएं। अब ओवन में रखने वाली बेकिंग डिश लें और उसमें आधा चम्‍मच बटर अच्‍छी तरह से लगा लेंगे।

पनीर के मिश्रण को बेकिंग डिश में डाल कर फैलाएं, ऊपर से कटे बादाम डालें। फिर बेकिंग डिश को होम फौइल से ढक दें। फिर डिश को ओवन में रख कर 20 मिनट तक पकाएं। बीच में इसे एक बार चैक जरूर करलें। जब बर्फी पक जाए तब इसे निकाल लें। उसके बाद इसे निकाल कर आपने हिसाब से इसे शेप दें। आप इसे ठंडा होने के बाद एयरटाइट जार में भी भर कर रख सकती हैं।

First published: June 15, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp