रेसिपी: अगर आपका रोजा है तो ये टेस्टी 'खजूर और ओट्स' का शेक आपके लिए है

News18India.com

Updated: June 14, 2016, 11:37 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। रमजान का पाक महीना शुरू हो चुका है। आपने भी रोजा रखना शुरू कर दिया होगा। अगर आप रोजा रख रहे हैं तो जाहिर है पूरे दिन बिना कुछ खाए पिए शाम का वक्त आते आते आपकी उर्जा बिल्कुल कम हो जाती होगी। ऐसे में आपको जरूरत है कुछ ऐसा पिएं जो टेस्टी भी हो और आपको तुरंत राहत भी पहुंचाए। इसलिए हम आपको आज बनाना सिखा रहे हैं खजूर और ओट्स का मिल्क शेक। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।   

सामग्री: खजूर : 10 से 15 (बीज निकले हुए)

रेसिपी: अगर आपका रोजा है तो ये टेस्टी 'खजूर और ओट्स' का शेक आपके लिए है
अगर आप रोजा रख रहे हैं तो जाहिर है पूरे दिन बिना कुछ खाए पिए शाम का वक्त आते आते आपकी उर्जा बिल्कुल कम हो जाती होगी। ऐसे में आपको जरूरत है कुछ ऐसा पिएं जो टेस्टी भी हो और आपको तुरंत राहत भी पहुंचाए।

दूध : 1 कप

ओट्स : 1 छोटा

शहद : स्वादनुसार

बनाने की विधि: खजूर और ओट्स का मिल्क शेक बनाने के लिए सबसे पहले तो आप  थोड़े से दूध में खजूर को डालकर कुछ देर(लगभग 30 मिनट) के लिए भिगोने के लिए अलग रख दें। अब एक नॉन स्टिक पैन में ओट्स को हल्के ब्राउन होनें तक भूनें।

जब ओट्स ठंडे हो जाएं तो इन्हें खजूर के साथ ग्राइंड कर लें। जब खजूर अच्छे से ग्राइंड हो जाएं तो बचे हुए दूध को भी उसमें डालकर अच्छी तरह मिला लें। अगर आपको लगता है कि खजूर अच्छी तरह ग्राइंड नहीं हुए हैं तो आप दोबारा भी ग्राइंड कर सकते हैं, और बस लीजिए तैयार है आपका टेस्टी खजूर और ओट्स का शेक।

First published: June 14, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp