रेसिपी: चाय की चुस्कियों के साथ लें 'खांडवी' का मजा

News18India
Updated: August 23, 2016, 12:27 AM IST
रेसिपी: चाय की चुस्कियों के साथ लें 'खांडवी' का मजा
आज हम आपको बनाना सिखाते हैं खाण्डवी। इस डिश को बनाना बेहद आसान है आप चाहें तो इसे चाय के साथ भी खा सकते हैं। जाने क्या है इसे बनाने की विधि।
News18India
Updated: August 23, 2016, 12:27 AM IST
नई दिल्ली। आज हम आपको बनाना सिखाते हैं खाण्डवी। इस डिश को बनाना बेहद आसान है आप चाहें तो इसे चाय के साथ भी खा सकते हैं। जाने क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री: बेसन – 1 कप

दही – 1 कप

हल्दी – 1/4 टी स्पून

अदरक हरी मिर्च का पेस्ट – 2 टी स्पून

निम्बू का रस

राई

कड़ी पत्ता – 10 -12

धनिया पत्ता – 1/4 कप बारीक कटा हुआ

नारियल –2-3 टेबल स्पून कद्दूकस किए हुए

नमक – स्वादानुसार

तेल – अवयस्कता अनुसार

दही में 1/2 कप पानी डाल फेट लीजिये.

बनाने की विधि: सबसे पहले तो एक एक बाउल में बेसन, नमक, हल्दी, अदरक हरी मिर्च पेस्ट, नींमू का रस, दही डालकर अच्छी तरह मिश्रण बना लीजए। अब कड़ाई में बेसन का घोल डाल कर चम्मच से चलाते हुए पकाएं जब बेसन का घोल गाड़ा होने लगे तब आंच को धीमी करके चम्मच से चलाते हुए करीब 8 मिनट तक पकाएं।

अब एक बड़ी प्लेट या ट्रे लेकर तेल डाल कर चिकना कीजिए, अब बेसन के घोल को प्लेट या ट्रे में पतला पतला फैला दें उसके बाद घोल ठंडा होकर जम जाने के बाद चाकू की सहायता से 5 – 6 इंच लम्बी और 2 इंच चौड़ाई में काट लीजिए और रोल बना कर प्लेट में रख लीजिए।

अब छोटे पेन में थोड़ा सा तेल डालकर गरम कीजिए अब उसमें राई और कड़ी पत्ता डाल कर भून लीजिए अब तड़के को खांडवी के ऊपर डाले। उसके बाद नारियल और धनिया पत्ता से सजाएं। आप चाहें तो प्लेट में बेसन का घोल फैलाने के थोड़ी देर बाद धनिया पत्ता और कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल कर रोल कर सकते हैं।

 
First published: August 22, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर