रेसिपी: क्या आपने खाया है 'पिज्जा परांठा'?

Updated: June 20, 2016, 12:40 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। परांठे तो आप रोज घर पर खाते होंगे, और पिज्जा भी आए दिन खाते ही होंगे। लेकिन जरा सोचिए अगर ये दोनों चीज मिलाकर इनकी एक डिश बनाई जाए तो कैसा हो। हैरान न हों क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसी ही डिश बनाना सिखाने वाले हैं। इस डिश का नाम है पिज्जा परांठा। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री:

रेसिपी: क्या आपने खाया है 'पिज्जा परांठा'?
परांठे तो आप रोज घर पर खाते होंगे, और पिज्जा भी आए दिन खाते ही होंगे। लेकिन जरा सोचिए अगर ये दोनों चीज मिलाकर इनकी एक डिश बनाई जाए तो कैसा हो।

परांठे के आटे कि लिए:

मैदा - 2 कप

नमक - 1/2 छोटा चम्मच

तेल - 2 टेबल स्पूनचीनी - 1 छोटी चम्मच

ड्राई एक्टिव यीस्ट - 1 छोटी चम्मच

 

स्टफिंग के लिए:

बन्द गोभी - 1 कप, बारीक कटी हुई

शिमला मिर्च - 1 (बारीक कटी हुई)

बेबी कॉर्न - 2-3 बारीक कटे हुए

हरा धनियां - 2- 3 टेबल स्पून

मोजेरिला चीज - 50 ग्राम (कद्दूकस किया हुआ 3/4 कप)

काली मिर्च – चुटकीभर

नमक - स्वादानुसार

अदरक - आधा इंच टुकड़े का पेस्ट

1 छोटी हरी मिर्च - बीज हटाकर बारीक काटी हुई

तेल या घी- पिज्जा परांठे पर लगाने के लिये

बनाने की विधि: सबसे पहले किसी बड़े बर्तन में मैदा डालें। अब इसमें नमक, चीनी, ड्राई एक्टिव यीस्ट और तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और गुनगुने पानी से नरम गूंथ लें। अब इसे 5-6 मिनट तक मसलकर चिकना करें और तेल लगाकर 2 घंटे के लिए ढक कर रख दें। इससे आटा फूलकर डबल और नरम हो जाएगा।

स्टफिंग बनाएं:

किसी बड़े बर्तन में कटी बंद गोभी, शिमला मिर्च, बेबी कॉर्न, हरा धनिया, मोजेरिला चीज (कद्दूकस किया हुआ) और बाकी सारे मसाले डाल कर मिलाएं और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें।

परांठे बनाएं: आटे को पंच करके मसले और 2 भागों में बांट लें। स्टफिंग को भी 2 भागों में बांट लें। अब आटे के एक भाग को सूखे आटे में लपेटकर पेड़ा बनाकर फिर चकले पर 4-5 इंच तक फैला लें और इसपर स्टफिंग का एक भाग रख लें। इसके कोनों को मोड़कर पोटली की तरह बना लें। और अच्छे से बंद करके गोल आकार दे दें। अब दूसरे हिस्से को भी इसी तरह तैयार कर लें। दोनों को सूखे आटे में लपेट लें और 10 मिनट के लिए इन्हें ढक कर रख दें जिससे ये थोड़ा और फूल जाएंगे।

अब तवा गर्म करें और तैयार किए एक गोले को सूखे मैदे में लपेटकर, चकले पर रखें और हाथ से दबाकर थोड़ा चपटा करते हुए फैलाएं ताकि सब्जियां परांठे में चारों तरफ फ़ल जाए। फिर बेलन से परांठा हल्का-हल्का दबाते हुए बेल लें।

अब गर्म तवे पर तेल लगा चारों तरफ फैला दें। अब परांठा तवे पर डालें और दोनों तरफ अच्छे से ब्राउन होने तक सेकें। और बस आपका स्पंजी और क्रिस्पी पिज्जा परांठा तैयार है। अब इसे चाहें तो चाय के साथ या सॉस के साथ जैसे भी आप खाना चाहते हैं खाएं।

पिज्जा परांठा बनाने में ध्यान रखें कि अगर आप आटे में ड्राई यीस्ट डाल रहे हैं तो पहले उसे 2 चम्मच पानी में डालकर चीनी डालकर, 10 मिनट के लिए रख दें और फिर एक्टिव करके उसे आटे में डालें।

First published: June 20, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp