रेसिपी: आज शाम की चाय के साथ आलू नहीं 'नूडल्स' के समोसे खाएं

News18India.com
Updated: June 8, 2016, 4:46 PM IST
रेसिपी: आज शाम की चाय के साथ आलू नहीं 'नूडल्स' के समोसे खाएं
शाम की चाय के साथ अक्सर पर गर्मा गरम समोसे खाते होंगे। हम आपके इस टेस्ट दोगुना कर देते हैं आज हम आपको नूडल्स समोसे बनाना सिखाएंगे ये बनाने में थोड़े से मुश्किल जरूर हैं लेकिन टेस्टी भी हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।
News18India.com
Updated: June 8, 2016, 4:46 PM IST
नई दिल्ली। शाम की चाय के साथ अक्सर पर गर्मा गरम समोसे खाते होंगे। हम आपके इस टेस्ट दोगुना कर देते हैं आज हम आपको नूडल्स समोसे बनाना सिखाएंगे ये बनाने में थोड़े से मुश्किल जरूर हैं लेकिन टेस्टी भी हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि.

सामग्री: मैदा - 1 कप

अजवायन - 1/4 छोटी चम्मच से आधा

नमक - 1/4 छोटी चमच्च (स्वादानुसार)

घी - 2 टेबल स्पून

स्टफिंग के लिये:

नूडल्स - 1 कप (उबाले हुये)

मशरूम - 2 छोटे छोटे कटे हुये

गाजर - 1/4 कप (पतले और छोटे कटे हुये)

हरे मटर के दाने - 1/4 कप

नमक - 1/4 छोटी चम्मच

लाल मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच से कम

काली मिर्च - 1/4 छोटी चम्मच

हरा धनियां - 2-3 टेबल स्पून

नींबू का रस - 1 छोटी चम्मच

सोया सास - 1/2 छोटी चम्मच

हरी मिर्च - 1 बारीक कटी हुई

अदरक - आधा इंच का टुकडा़ कद्दूकस किया हुआ या पेस्ट बना लें

बनाने की विधि: समोसे का आटा बनाने के लिए सबले पहले किसी डोंगे में मैदा, अजवायन, नमक और घी डालकर मिला लें और धीरे-धीरे पानी डालकर पूरी के आटे से भी सख्त आटा गूंथ लें और आधे घंटे के लिए ढक कर रख दें।

स्टफिंग तैयार कर लें:

कढ़ाई में 2 चम्मच तेल गर्म करके अदरक और हरी मिर्च डाल कर भून लें। अब मटर के दाने डालें और 2 मिनट के लिए भूनें, अब कटे गाजर डाल कर 1 मिनट और भून लें. इसके बाद मशरूम, नमक, लाल मिर्च, काली मिर्च, सोया सास और नीबू का रस डालकर 1 मिनिट तक चलाते हुए पकाएं। अब नूडल्स और हरा धनिया डालकर मिक्स होने तक पका लें।

अब तैयार आटे में से 4 बराबर-बराबर लोईयां बना कर गोले बना लें। एक गोले को चकले पर बेलन की मदद से ओवल आकार में पतला बेल लें और फिर चाकू से बीच में कट लगा कर इसे दो भागों में बांट लें। एक भाग को उठा कर बाएं हाथ पर रख कर कटे हुए आधा किनारे पर उंगली से पानी लगा दें और दूसरे आधे किनारे को उठा कर मोड़ दें और पानी लगे किनारे से चिपका कर कोन बना लें। जब वो एक कोन नुमा बन जाए तो उस कोन में स्टफिंग भरें लेकिन आधा इंच उपर से खाली रखें ताकी उसे आसानी से बंद किया जा सके। अब खाली रखी सारी गोलाई में उंगली से पानी लगाएं, फिर इसे चिपकाकर तैयार करें, बाकी सारे समोसे भी ऎसे ही तैयार कर लें।

अब कढा़ई में तेल गर्म करके धीमी आंच पर तेल गर्म करें, जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तब तेल में समोसे डाल दें और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।अब ऐसे ही सारे समोसे बनाएं अब इन्हें प्लेट में निकालें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाएं।
First published: June 1, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर