रेसिपी: टमाटर का सूप हुआ पुराना अब 'पम्पकिन का सूप' आजमाना

News18India.com

Updated: August 24, 2016, 8:43 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। अगर गरमा-गरम सूप मिल जाए तो मजा आ जाता है। वैसे आपने टमाटर का सूप तो घर पर या बाहर कई बार पिया होगा और घर पर बनाया भी होगा। लेकिन क्या आपने कद्दू का सूप पिया है। अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको एक नए तरीके का सूप बनाना सिखाते हैं। ये बनाने में भी बेहद आसान है और चाहें तो इसे ब्रेकफास्ट में भी ले सकती है ये हेल्दी भी हैं। जानें क्या है इसे बनाने की विधि।

सामग्री: 200 ग्राम कद्दू, पानी या सब्‍जियों का शोरबा, 2-3 लहसुन की कलियां, चुटकी भर ताजा पिसी हुई काली मिर्च, 100 एम एल लो फैट वाली क्रीम, 1 चम्‍मच ऑलिव ऑइल, नमक- स्‍वादअनुसार

रेसिपी: टमाटर का सूप हुआ पुराना अब 'पम्पकिन का सूप' आजमाना
अगर गरमा-गरम सूप मिल जाए तो मजा आ जाता है। वैसे आपने टमाटर का सूप तो कई बार पिया होगा लेकिन आज हम आपको एक नए तरीके का सूप बनाना सिखाते हैं। इस डिश का नाम है कद्दू का सूप।

बनाने की विधि: सबसे पहले तो एक पैन में तेल गरम करें, उसमे लहसुन और कद्दू को डाल कर तब तक फ्राई करें जब तक कि इसमें से खुशबू न आने लगे। जब कद्दू अच्छे से पक जाए तब इसे ठंडा होने के लिए अलग रख दें। अब मिक्सी में कद्दू डाल कर अच्‍छे से मैश कर लें और किनारे रख दें। अब आखिर में इसे ब्‍लेंडर में डालकर इसका महीन पेस्‍ट तैयार करें। अब इसमें पानी मिलाएं पर इसे बहुत ज्‍यादा पतला ना करें। फिर सूप को पैन में डालकर अच्छे से उबालें और जब सर्व करें तो ऊपर से काली मिर्च डालें। आप चाहें तो इसे हरी धनिया से भी सजा सकती हैं, इससे इसका टेस्‍ट और भी ज्‍यादा बढ़ जाएगा।

First published: August 24, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp