सरकार ने इस साल 6 हजार फेसबुक अकाउंट की जानकारी मांगी

आईएएनएस

Updated: December 25, 2016, 3:21 PM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। दुनिया की अग्रणी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार से खाताधारकों और अन्य सामग्रियों के संबंध में मिलने वाले अनुरोधों की दर में तेज इजाफा हुआ है। फेसबुक की शनिवार को जारी 'गवर्नमेंट रिक्वेस्ट रिपोर्ट' के अनुसार, 2016 की पहली छ महीने में भारत सरकार ने 6,324 बार खाताधारकों से जुड़ी जानकारियां मांगी, जबकि इससे ठीक पिछली छ महीने (2015 में जुलाई से दिसंबर के बीच) में इस तरह की जानकारियां 5,561 बार मांगी गई थीं।

फेसबुक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत सरकार के संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम और दूसरे सरकारी विभागों द्वारा कानूनी तौर पर मांगी गई जानकारियों के जवाब में फेसबुक ने प्रसारित 2,034 सामग्रियों पर प्रतिबंध लगाया। फेसबुक ने बताया कि प्रतिबंधित की गई सामग्रियों में अधिकांश कथित तौर पर धर्मविरोधी और नफरत फैलाने वाले थे और स्थानीय कानून का उल्लंघन करते थे।

सरकार ने इस साल 6 हजार फेसबुक अकाउंट की जानकारी मांगी
दुनिया की अग्रणी सोशल नेटवर्किंग कंपनी फेसबुक की ताजा रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार से खाताधारकों और अन्य सामग्रियों के संबंध में मिलने वाले अनुरोधों की दर में तेज इजाफा हुआ है।

इस अवधि में फेसबुक को अमेरिका के बाद भारत से ही इस तरह के अनुरोध सर्वाधिक मिले। भारत से जहां 8,290 उपयोगकर्ताओं या खातों से संबंधित 6,324 अनुरोध मिले, वहीं इसी अवधि में फेसबुक को अमेरिका से 38,951 खातों से संबंधित 23,854 अनुरोध मिले।

फेसबुक के अनुसार, हालांकि खातों से संबंधित जानकारियां मांगे जाने में वैश्विक स्तर पर 27 फीसदी की वृद्धि हुई है। पिछली छ महीने में जहां फेसबुक को वैश्विक स्तर पर इस तरह के 46,710 अनुरोध मिले थे, वहीं 2016 की पहली छमाही में 59,229 अनुरोध मिले।

First published: December 25, 2016
facebook Twitter google skype whatsapp