ऑनलाइन गेम में मां काली के अश्लील चित्रण पर बवाल

News18.com

Updated: July 20, 2012, 7:12 AM IST
facebook Twitter google skype whatsapp

नई दिल्ली। ऐसा लगता है कि कुछ समय से अमेरिका में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक बनाने की होड़ मची हुई है। जहां कुछ समय पहले एक शराब कंपनी ने मां काली के नाम से शराब बना डाली थी, वहीं अब एक ऑनलाइन गेम में मां काली को अश्लील रूप में दिखाया गया है।

अमेरिकी कंपनी हि-रेज स्टूडियो द्वारा हाल में जारी एक ऑनलाइन गेम ‘स्मिट’ में हिंदू देवी मां काली को अश्लील रूप में दिखाया गया है। इस गेम में मां काली के अलावा वामन और अग्नि जैसे कई हिंदू देवी-देवताओं को भी चित्रित किया गया है।

ऑनलाइन गेम में मां काली के अश्लील चित्रण पर बवाल
ऐसा लगता है कि कुछ समय से अमेरिका में हिंदू देवी-देवताओं का मजाक बनाने की होड़ मची हुई है। अब एक ऑनलाइन गेम में मां काली को अश्लील रूप में दिखाया गया है।

अमेरिका में रह रहे हिंदू समुदाय के लोग इससे गुस्से में हैं और उन्होंने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है। ऑनलाइन गेम का विरोध कर रहे हिंदू समुदाय के साथ कैथोलिक, यहूदी और बौद्ध धर्म के लोग भी आ गए हैं। इन लोगों ने इससे शर्मनाक बताते हुए कहा है कि गेम निर्माताओं द्वारा इन देवी-देवताओं का चित्रण बेहद शर्मनाक है।

यूनिवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदूइज्म के अध्यक्ष राजन जैद ने इस ऑनलाइन गेम पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि जिस देवी को हिंदू घरों और मंदिरों में पूजते हैं उसका ऐसा चित्रण हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाला है। उन्होंने ऑनलाइन वीडियो गेम बनाने वाले हि-रेज स्टूडियो को गेम से मां काली और अन्य देवी-देवताओं को जल्द हटाने को कहा है।

हिंदू जागृति मंच ने अपने वेबसाइट पर लिखा है कि इस वीडियो गेम में हिंदू देवी मां काली का चित्रण एक लड़ाकू पॉर्न स्टार जैसे बेहद खराब रूप में किया गया है। मां काली की पूजा करोड़ों हिंदू करते हैं। हिंदू देवी-देवता ऑनलाइन गेम में चित्रित की जाने वाली वस्तु नहीं है।

जब आईबीएन लाइव डॉट कॉम ने इस ऑनलाइन गेम के वीडियो की जांच की तो पाया कि वीडियो गेम में मां काली को पॉर्न स्टार के रूप में चित्रित करने जैसा कुछ नहीं है। हालांकि वीडियो में मां काली को हॉलीवुड हीरोइन की तरह एक्पोजर लुक दिया गया है जो करोड़ों लोगों द्वारा पूजा की जाने वाली देवी के साथ नहीं किया जाना चाहिए।

First published: July 20, 2012
facebook Twitter google skype whatsapp