यूपी समेत देश के कई शहरों में जन्माष्टमी की धूम

आईएएनएस
Updated: August 10, 2012, 5:49 AM IST
यूपी समेत देश के कई शहरों में जन्माष्टमी की धूम
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित देश के कई शहरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है।
आईएएनएस
Updated: August 10, 2012, 5:49 AM IST
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित देश के कई शहरों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व शुक्रवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर राजधानी में कई जगहों पर भव्य झाकियों का आयोजन किया गया है। उत्सव को देखते हुए प्रशासन की ओर से भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।
जन्माष्टमी के मौके पर गृहस्थों के साथ ही साधु संत भी आज व्रत रखेंगे। मंदिरों के साथ शहर में कई जगह कन्हैया का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। अष्टमी और नवमी तिथि पर संशय के चलते अधिकांश गृहस्थों ने गुरुवार को ही जन्माष्टमी मनाई।

पंडित कृष्णकांत ने बताया कि इस बार गृहस्थी और वैष्णवों को शुक्रवार रात को रोहिणी नक्षत्र नहीं मिलेगा। रोहिणी नक्षत्र शनिवार 11 अगस्त को सुबह 9.57 बजे के बाद शुरू होगा और यह रविवार 12 अगस्त को 12.31 बजे तक रहेगा। उन्होंने बताया कि कई वर्षों बाद ऐसा हुआ है कि जब श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन रोहिणी नक्षत्र का संयोग नहीं है।

राजधानी लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, आगरा और कई अन्य शहरों में जन्माष्टमी आज मनाई जा रही है। शुक्रवार को जन्माष्टमी के चलते रिजर्व पुलिस लाइन, महानगर, पीएसी इस्कॉन मंदिर और अहियागंज स्थित बांके बिहारी के मंदिर सहित तमाम मंदिरों और उत्सव स्थलों में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं।

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक जन्माष्टमी के मौके पर एहतियात के तौर पर भीड़भाड़ वाली जगहों पर अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गयी है।



First published: August 10, 2012
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर