सावन का पहला सोमवार, मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, बोलबम से गूंजे शिवालय

News18India.com
Updated: July 25, 2016, 10:46 AM IST
News18India.com
Updated: July 25, 2016, 10:46 AM IST
नई दिल्ली। सावन महीने के पहले सोमवार पर समूचा देश आज शिवमय हो गया है। देशभर के शिव मंदिरों में श्रद्घालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। सुरक्षा के मद्देनजर शासन-प्रशासन की तरफ से विशेष व्यवस्था की गई है। देश भर के मंदिरों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। सावन महीने के प्रथम सोमवार पर देश के सभी शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। श्रद्घालुओं ने मंदिरों के अलावा अपने घरों में भी पूजा-अर्चना के लिए विशेष तैयारियां की हैं।

मंदिरों के आस पास पूजा सामग्री जैसे धतूरा, बेल-पत्र, फूल-माला और प्रसाद आदि की दुकानें सज गईं हैं। सावन के पहले सोमवार को लिए देशभर के शिवमंदिरों में पूजा अर्चना की विशेष तैयारियां की गई हैं। सावन में वाराणसी के काशी विश्वनाथ का विशेष महत्व है तो इसके दर्शन के लिए देर रात से भक्त कतारों में लगे नजर आए।

शिव के दर्शन भक्त आसानी से कर पाएं इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर परिसर में कई खास इंतजाम किए गए हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए जगह-जगह पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है। भक्तों को समय-समय पर रोककर भगवान के दर्शन के लिए बारी-बारी से मुख्य द्वार तक भेजा जा रहा है ताकि भगदड़ की स्थिति नहीं होने पाए यही नहीं मंदिर की सुरक्षा को लेकर भी खास इंतजाम किए गए हैं।
First published: July 25, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर