कैसे रंग बंदलती हैं वृंदावन के 'प्रेम मंदिर' की दीवारें, देखिए...

News18India.com
Updated: September 26, 2016, 11:24 AM IST
कैसे रंग बंदलती हैं वृंदावन के 'प्रेम मंदिर' की दीवारें, देखिए...
क्या आप कभी वृंदावन के प्रेम मंदिर में गए हैं? अगर नहीं तो हम आपको एक वीडियो के माध्यम से प्रेम मंदिर का अद्भुत दृश्य दिखाएंगे...
News18India.com
Updated: September 26, 2016, 11:24 AM IST
क्या आप कभी वृंदावन के प्रेम मंदिर में गए हैं? अगर नहीं तो हम आपको एक वीडियो के माध्यम से प्रेम मंदिर का अद्भुत दृश्य दिखाएंगे। प्रेम मंदिर भारत में उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले के समीप वृंदावन में स्थित है। इसका निर्माण जगद्गुरु कृपालु महाराज द्वारा भगवान कृष्ण और राधा के मन्दिर के रूप में करवाया गया है।

प्रेम मन्दिर का लोकार्पण १७ फरवरी को किया गया था। इस मन्दिर के निर्माण में ११ वर्ष का समय और लगभग १०० करोड़ रुपए की धन राशि लगी है। इसमें इटैलियन करारा संगमरमर का प्रयोग किया गया है और इसे राजस्थान और उत्तरप्रदेश के एक हजार शिल्पकारों ने तैयार किया है। इस मन्दिर का शिलान्यास १४ जनवरी २००१ को कृपालुजी महाराज द्वारा किया गया था।



ग्यारह वर्ष के बाद तैयार हुआ यह भव्य प्रेम मन्दिर सफेद इटालियन करारा संगमरमर से तराशा गया है। मन्दिर दिल्ली – आगरा – कोलकाता के राष्ट्रीय राजमार्ग २ पर छटीकरा से लगभग ३ किलोमीटर दूर वृंदावन की ओर भक्तिवेदान्त स्वामी मार्ग पर स्थित है। यह मन्दिर प्राचीन भारतीय शिल्पकला के पुनर्जागरण का एक नमूना है।

देखें मंदिर का अद्भुत और खूबसूरत वीडियो...
First published: September 23, 2016
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर