चंबा के भटियात में सिंचाई के अभाव में खेत हो रहे बंजर

HEM THAKUR | ETV Haryana/HP
Updated: July 17, 2017, 12:58 PM IST
चंबा के भटियात में सिंचाई के अभाव में खेत हो रहे बंजर
कुल्हें बंद पड़े हैं जिसके चलते खेत बंजर हो रहे हैं
HEM THAKUR | ETV Haryana/HP
Updated: July 17, 2017, 12:58 PM IST
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला के भटियात क्षेत्र के नैनीखड़ गांव के खेतों में सिंचाई के लिए कुल्ह न होने के चलते लोगों को बहुत दिक़्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यहां पर कुल्हें काफी समय से बंद पड़ी हैं, जिससे हमारे खेत बंजर हो चुके हैं.

स्थानीय लोगों ने बताया कि हमने कई बार प्रशासन को भी इस समस्या के बारे में बताया, लेकिन विभाग ने भी कोई करवाई नहीं की. लोगों का कहना है कि हम अपना और अपने परिवार के लोगों का भरण-पोषण इसी जमीन के बूते कर पाते हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि अगर हमारी मांगें पूरी नहीं हुई तो चक्का जाम कर देंगे और धरना—प्रदर्शन भी करेंगे. गांव के प्रधान का कहना है कि लोगों की समस्याओं को उन्होंने विभाग के समक्ष कई बार उठाया, लेकिन विभाग ने आजतक इस दिशा में कोई भी उचित कदम नहीं उठाया है. उन्होंने विभाग से मांग की है कि हम लोगों की समास्यो का समाधान शीघ्र ही किया जाये.

गांव के लोगों का कहना है कि खेतों में पानी की उचित व्यवस्था नहीं होने की वजह से हमारे खेत काफी बंजर हो चुके हैं. एक किसान का कहना है कि अगर यहां पर्याप्त मात्रा में पानी मिल जाए तो हमें बाहर काम करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी.

उन्होंने बताया कि हम अपना और अपने बच्चों का पेट पालते हैं. उन्होंने बताया कि अगर विभाग इस कुल्ह को ठीक करवाता है तो हमारे खेतों में सिंचाई सही ढंग से हो पाएगी और हमें बाहर जाकर काम नहीं करना पड़ेगा.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर