हिमाचल: पेट्रोल पम्पों की शिकायत के खिलाफ मापतोल विभाग और पुलिस सक्रिय

HEM THAKUR | ETV Haryana/HP
Updated: May 20, 2017, 1:48 PM IST
हिमाचल: पेट्रोल पम्पों की शिकायत के खिलाफ मापतोल विभाग और पुलिस सक्रिय
डी.एस.पी. हेडक्वार्टर वीर बहादुर सिंह के नेतृत्व में चलाया जा रहा है छापेमारी अभियान
HEM THAKUR | ETV Haryana/HP
Updated: May 20, 2017, 1:48 PM IST
हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में मापतोल विभाग और राज्य पुलिस ने मिलकर पेट्रोल पम्प की गड़बड़ियों के खिलाफ अभियान चला रखा है. दरअसल, मापतोल विभाग के पास पिछले कुछ महीनों में पेट्रोल पम्पों पर माप के अनुरूप कम तेल वितरित करने और वाहनों की क्षमता के अनुरूप प्रति लीटर कम माइलेज निकलने की शिकायत बड़ी संख्या में पहुंची हैं.

पेट्रोल पम्प मालिकों के बीच हड़कंप
इस छापेमारी अभियान के तहत एक ओर जहां पेट्रोल पम्पों की मीटर रीडिंग का निरीक्षण किया गया तो वहीं, दूसरी ओर मशीनों को खुलवाकर अन्दर से भी निरीक्षण किया गया कि कहीं मशीन में कोई चिप इत्यादि तो नहीं लगी हुई है. इस छापामारी से पेट्रोल पंप मालिकों में हड़कंप मच गया.

चिप लगाकर धांधली का एक भी मामला नहीं

हालांकि, हिमाचल में मापतोल विभाग और पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई में अभी तक किसी भी पम्प पर चिप लगाकर ग्राहकों से धोखाधड़ी का कोई भी मामला नहीं मिला है. इस छापामारी में शामिल डी.एस.पी. हेडक्वार्टर वीर बहादुर सिंह ने बताया कि सरकार के निर्देशों पर एक संयुक्त टीम का गठन कर चंबा जिला में पेट्रोल पम्पों की जांच की गई.अगर गड़बड़ी का कोई मामला सामने आता है तो कानून के तहत पेट्रोल पम्प सीज भी किया जा सकता है.

छापेमारी के इस संयुक्त अभियान के तहत मापतोल विभाग के अधिकारी बिजेंद्र नरयाल के अनुसार चंबा जिला में गठित स्पेशल टास्क फोर्स ने आज से यह छापामारी अभियान शुरू किया है. उपभोक्ताआें के हितों की रक्षा के लिए आने वाले समय में भी यह अभियान जारी रहेगा.
First published: May 20, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर