हिमाचल में लागू हुआ यूनिवर्सल हेल्थ प्रोग्राम, 30 लाख परिवार को मिलेगा फायदा

Virender Bhardwaj | ETV Haryana/HP
Updated: April 21, 2017, 7:20 AM IST
हिमाचल में लागू हुआ यूनिवर्सल हेल्थ प्रोग्राम, 30 लाख परिवार को मिलेगा फायदा
हिमाचल प्रदेश सरकार ने शुरू किया यूनिवर्सल स्वास्थ्य कार्यक्रम
Virender Bhardwaj | ETV Haryana/HP
Updated: April 21, 2017, 7:20 AM IST
हिमाचल प्रदेश के हर परिवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं देने का कार्यक्रम राज्य सरकार ने शुरू कर दिया है. इसे यूनिवर्सल हेल्थ प्रोग्राम का नाम दिया गया है. इसके तहत हर परिवार को रोजाना का एक रुपया या फिर साल के 365 रुपये स्वास्थ्य विभाग के पास जमा करवाने होंगे.

इसके बदले में सामान्य बीमारी पर हर साल 30 हजार रुपए तक का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. जबकि गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 2 लाख 25 हजार रुपए तक का खर्च भी सरकार की तरफ से ही दिया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने बताया कि इस प्रकार का कार्यक्रम शुरू करने वाला हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि इस वर्ष से इसकी शुरुआत हो चुकी है और प्रत्येक व्यक्ति रोजाना एक रुपया देकर इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकता है. इससे 30 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा.

बता दें कि राज्य सरकार प्रदेश भर में दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं पर प्रति व्यक्ति 26 हजार रुपये पहले से ही खर्च कर रही है. इस 26 हजार रुपए में वह सुविधाएं मौजूद हैं, जो सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में रियायती दरों पर मिलती हैं. हिमाचल प्रदेश दिल्ली के बाद देश का दूसरा ऐसा राज्य है जो प्रति व्यक्ति स्वास्थ्य सेवाओं पर इतनी अधिक धनराशि खर्च कर रहा है.
First published: April 21, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर