अत्याधुनिक होगा डीडीयू अस्पताल, 3 विभागों के लिए खरीदीं 35 लाख की मशीनें

ETV Haryana/HP
Updated: May 18, 2017, 3:27 PM IST
अत्याधुनिक होगा डीडीयू अस्पताल, 3 विभागों के लिए खरीदीं 35 लाख की मशीनें
हिमाचल : डीडीयू अस्पताल ने 3 विभागों के लिए करीब 35 लाख की मशीनें खरीदीं
ETV Haryana/HP
Updated: May 18, 2017, 3:27 PM IST
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल प्रशासन ने मरीजों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं देने के मकसद से 3 विभागों के लिए करीब 35 लाख रुपए की अत्याधुनिक मशीनें खरीदीं हैं.

एक साथ दो लोगों की हो सकेगी सर्जरी

अस्पताल प्रबंधन ने 'एनीस्थीसिया विभाग' में एक साथ 2 लोगों की सर्जरी किए जाने की सुविधा के लिए वर्क स्टेशन स्थापित किया गया है. वहीं, नेत्र विभाग में ऑटो रिफ्लेक्टर और फेको-इमलसिफिकेशन की आधुनिक मशीनें स्थापित की गई हैं. इससे मोतियाबिंद का आॅपरेशन अब सिर्फ 10 मिनट में किया जा सकेगा.

ईएनटी डिपार्टमेंट में लगाए जाएंगे कोबलेटर मशीनें

इसके अलावा नाक-कान-गला (ईएनटी) विभाग को सशक्त बनाते हुए कोबलेटर मशीनों के लगने से यहां ऐडिनॉइड और टॉन्सिल का भी इलाज संभव हो सकेगा. आधुनिक मशीनों की खरीद होने से एक ओर जहां मरीजों को लाभ मिलेगा, वहीं डॉक्टर को भी डिजिटल मशीनों की सहायता से बेहतर इलाज करने में सहूलियत होगी.

इस बारे में शल्य चिकित्सक डॉ. रंजना राव ने कहा कि अस्पताल में अनेस्थीसिया का एक वर्क स्टेशन लिया गया है, जिसकी कीमत करीब 20 लाख रुपए है. इसमें दो सर्जरी एक साथ करने की सुविधा है. ईएनटी के लिए कोबलेटर मशीन खरीदा गया है. इस मशीन का उपयोग नाक-कान-गला की सर्जरी के लिए हो सकेगा. इसके अलावा ऑटो रिफ्लेक्टर और फेको-इमलसिफिकेशन मशीन आई सर्जरी के लिए ली गई है.

 
First published: May 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर