प्रज्ञा केंद्र पर हर सुविधा, नहीं लगाना पड़ेगा जिला मुख्यालय का चक्कर

Gautam Lenin | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 18, 2017, 12:31 AM IST
प्रज्ञा केंद्र पर हर सुविधा, नहीं लगाना पड़ेगा जिला मुख्यालय का चक्कर
लोहरदगा के भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत भवन में सीएससी का शुभारंभ
Gautam Lenin | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 18, 2017, 12:31 AM IST
झारखंड के लोहरदगा जिला के सभी प्रज्ञा केन्द्र को अपटूडेट किया जा रहा है. लोहरदगा के भंडरा प्रखंड के उदरंगी पंचायत भवन में सीएससी का शुभारंभ किया गया. अब प्रज्ञा केन्द्र में ग्रामीणों को हर प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी. आधार कार्ड, रेलवे टिकट, जाति प्रमाणपत्र, आवासीय प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट सहित अन्य सभी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. इस नई व्यवस्था से ग्रामीणों को आराम मिल जाएगा. अब उन्हें हर काम के लिए जिला मुख्यालय या ब्लॉक कार्यालय नहीं जाना होगा.

एनआईसी पदाधिकारी विरेंद्र कुमार ने बताया कि अब ग्रामीणों को अपने कामों के लिए प्रखंड और जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अब सारे काम ऑनलाइन प्रज्ञा केन्द्र में ही हो जाया करेंगे. उन्होंने कहा कि एक दिन पूरा जिला ऑनलाइन जुड़ जाएगा.

उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों से जुड़े काम हों, वृद्धा पेंशन हो या और कोई अन्य सरकारी सेवा हो, वे सारे काम पंचायत स्तर पर ही कर दिए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि जिले में 66 पंचायत हैं. हर पंचायत में दो सीसी केंद्र स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है.  इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि हम जल्द ही इस काम में सफलता हासिल कर लेंगे.
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर