जिले के 80 प्रतिशत किसान आज भी बारिश पर निर्भर

santosh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 18, 2017, 8:31 AM IST
जिले के 80 प्रतिशत किसान आज भी बारिश पर निर्भर
यहां के 80 प्रतिशत किसान आज भी बारिश पर हैं निर्भर
santosh | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 18, 2017, 8:31 AM IST
झारखंड में चतरा जिले के किसान भगवान भरोसे खेती की आस में बैठे हैं. जिले के 80 प्रतिशत किसान आज भी बारिश पर ही निर्भर हैं.

बता दें कि जिले में बारिश कम होने के कारण धान रोपनी पर बुरा असर पड़ा है. जिले में अपेक्षाकृत बारिश होने के कारण धान की फसल ही तैयार नहीं हो पाई है. ऐसे में कुछ किसान पानी पटवन कर किसी तरह खेती कर रहे हैं.

चतरा के 12 प्रखंडों में से महज कुछ ही प्रखंड ऐसे हैं, जहां धान की रोपनी हो पाई है. वहीं पिछले साल की तुलना में इस साल बारिश कम होने के कारण किसानों के चेहरे पर धान की फसल को लेकर चिंता बढ़ गई है.

चतरा कृषि विज्ञान केंद्र के कृषि वैज्ञानिक रंजय कुमार सिंह ने कहा कि जिले के प्रतापपुर, हंटरगंज, कान्हाचट्टी, ईटखोरी, गिद्धौर, पत्थलगड्डा, सिमरिया आदि प्रखंडों में धान की खेती ही किसानों के लिए जीविका का मुख्य  जरिया है. ऐसे में बारिश नहीं होने के कारण किसान धान की रोपनी नहीं कर पा रहे हैं.

प्रतापपुर प्रखंड के जोगियारा गांव के किसान राम लखन यादव ने बताया कि बारिश नहीं होने के कारण धान का बिचड़ा सूखने लगा, तो उन्होंने पम्प सेट से खेत में पटवन कर धान की रोपनी शुरू कर दी.

किसान ने बताया कि सिंचाई का साधन नहीं होने के कारण किसानों को काफी आ रही समस्या है. पूरे प्रखंड क्षेत्र में किसान धान की रोपनी नहीं कर पाए हैं.
First published: July 18, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर