कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए सबसे सशक्त उम्मीदवार-सीएम

News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 11:24 AM IST
कोविंद राष्ट्रपति पद के लिए सबसे सशक्त उम्मीदवार-सीएम
झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: July 17, 2017, 11:24 AM IST
सीएम रघुवर दास ने झारखंड विधान सभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान के बाद एक बार फिर राष्ट्रपति पद के लिए रामनाथ कोविंद को सशक्त उम्मीदवार बताया है. उन्होंने कहा कि रामनाथ कोविंद की जीत 200 फीसदी पक्की है. सीएम ने उम्मीद जतायी कि गैर एनडीए से भी रामनाथ कोविंद समर्थन मिलेगा.

झारखंड से 66 प्रतिशत मत बटोर सकते कोविंद

एक अनुमान के मुताबिक झारखंड में एनडीए को 66 प्रतिशत मत मिल सकते हैं.झारखंड में आंकड़ों के गणित पर नजर फिराएं तो एनडीए विधायकों की संख्या 47 है. इसमें आजसू के चार विधायक हैं. आश्वासन के अनुसार उम्मीद की जा रही है कि निर्दलयी विधायक भानु प्रताप शाही और गीता कोड़ा भी एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन देंगे. झारखंड में एक विधायक के मत का मूल्य 176 है. इसमें एनडीए विधायक के अलावा दो निर्दलीय विधायकों के मत की कीमत 8,624 होता है.  सांसद के एक मत की कीमत 708 है. लोक सभा व राज्य सभा काे मिला कर कुल 20 सांसद हैं. ऐसे में अनुमान लगाया गया है कि राष्ट्रपति पद के एनडीए उम्मीदवार को 10620 मत मिल सकते हैं.

कल बैलेट बॉक्स होगा रवाना

सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विमान से बैलेट बॉक्स दिल्ली के लिए रवाना होगा. 18 जुलाई को वीडियोग्राफी के बाद मतपेटी निकाली जाएगी और उसे एयर इंडिया के विमान से दिल्ली भेजा जाएगा. 20 जुलाई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काउंटिंग होगी.
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर