राष्ट्रपति चुनाव : वोंटिंग के समय पेन तक नहीं ले जा सकेंगे माननीय

Bhuvan Kishor Jha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 17, 2017, 9:58 AM IST
राष्ट्रपति चुनाव : वोंटिंग के समय पेन तक नहीं ले जा सकेंगे माननीय
झारखंड विधान सभा
Bhuvan Kishor Jha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: July 17, 2017, 9:58 AM IST
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर झारखंड विधान सभा में सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. विधानसभा परिसर में कैंटीन के बगल में मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होना है.

मोबाइल-पेन पर रोक

लखनऊ विधानसभा में विस्फोटक मिलने की खबर के बाद से विधानसभा में सुरक्षा व्यवस्था अधिक चौकस है. पाेलिंग स्टेशन पर विधायक, सांसद और मंत्री मोबाइल  नहीं ले जा सकेंगे. यहां तक की पेन भी साथ लेकर मतदान नहीं कर सकेंगे. पूरी जांच के बाद ही पोलिंग स्टेशन तक पहुंच सकेंगे. बैलेट पेपर छोड़ कर अन्य सभी जगहों पर वीडियो रिकॉर्डिंग की व्यवस्था है.

यह है सांसद विधायकों का आंकड़ा

गौरतलब है कि झारखंड से कुल 101 वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 81 विधायक है तो 20 सांसद. इसमें भाजपा के लोकसभा से 12 और राज्य सभा से दो सांसद हैं. वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा के दो लोकसभा और एक राज्य सभा सदस्य हैं.

चार सदस्य आएंगे जेल से

राज्य में चार ऐसे विधायक हैं जो जेल में हैं. संजीव सिंह, निर्मला देवी, प्रदीप यादव और एनोस एक्का को राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग के लिए  जेल से ही विधान सभा आना होगा.

कल दिल्ली रवाना होगा बैलेट बॉक्स

सोमवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच विमान से बैलेट बॉक्स दिल्ली के लिए रवाना होगा. 20 जुलाई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच काउंटिंग होगी.

 

 
First published: July 17, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर